TRP DESK : बदलती लाइफस्टाइल के चलते फेफड़े की बीमारियों से ऐसे तो हर साल लाखों लोग प्रभावित होते जा रहे हैं। इसका कोई एक कारण नहीं है। फेफड़ों की बीमारी के कारण जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, ऐसे में सभी उम्र के लोगों को इन समस्याओं को लेकर विशेष सावधानी बरतते रहनी चाहिए। हम आज आपको फेफड़ो के लिए क्या लाभदायक और क्या हानिकारक है, ये बताने जा रहें हैं।

अधिक शराब का सेवन

शराब फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है। इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए।

ध्रूमपान का भी सेवन

फेफड़े के कैंसर का सबसे आम कारण तंबाकू का धुँआ है। धूम्रपान न करने वाले 10–15% फेफड़े के कैंसर के शिकार होते हैं, जिसके कारण 80–90% फेफड़े का कैंसर होता है। सीने के रेडियोग्राफ तथा अभिकलन टोमोग्राफी (सीटी स्कैन) द्वारा फेफड़े के कैंसर को देखा जा सकता है। लेकिन  बार-बार धुएं के संपर्क में आने से फेफड़ों की कोशिकाएं डैमेज होने लगती हैं. इसके बाद कोशिकाओं के असामान्य रूप से काम करने के कारण कैंसर हो जाता है।

नमक

नमक का सेवन हमारे शरीर के लिए जितना जरुरी हैं उतना ज्यादा सेवन करना हानिकारक भी है, अधिक सोडियम वाली चीजों का सेवन फेफड़ों की सेहत को प्रभावित कर सकती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि सोडियम के कारण फ्ल्यूड रेंटेशन का खतरा होता है, इसलिए शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना 2300 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन न करें। जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में सूजन और तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं, और फेफड़ो को नुकसान पंहुचा सकती है।

मीट

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रोसेस्ड मीट आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसे प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट मिलाया जाता है। ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से बचना चाहिए क्योकि इससे आपके फेफड़ो को नुकसान हो सकता है।

शुगर वाले ड्रिंक्स

शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन काम करे और अगर आप दिनचर्या में इससे शामिल नहीं करते है तो इससे अछि बात और कुछ नहीं होगी। इसका सेवन आपके शरीर को बहुत नुकशान पंहुचा सकती और फेफड़ो के लिए तो बहुत ख़तरनाक साबित हो सकती हैं क्योंकि, इसमें व्यस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है जो आपके फेफड़ो को बीमार कर सकता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

ऐसे तो डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध दही या पनीर का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं, लेकिन जब आप इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तो यह फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो जाते हैं। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन न करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर