कोलंबो। रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्हें सांसदों द्वारा अपना नया राष्ट्रपति चुना गया है। हालांकि विक्रमसिंघे अभी श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं। नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए श्रीलंकाई संसद में आज सभी सांसद उपस्थित रहे। आज संसद में पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी मौजूद थे। वर्त्तमान स्थिति के मद्देनज़र राष्ट्रपति चुनाव से पहले श्रीलंकाई संसद के बाहर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी।

श्रीलंका की संसद में हुए राष्ट्रपति चुनाव को जीतने वाले रानिल विक्रमसिंघे को कुल 134 वोट मिले हैं। वहीं उनके प्रतिद्वंदी दुलस अल्हाप्परुमा को 82 और अनुरा कुमार दिसानायके को सिर्फ 3 वोट ही मिले।

श्रीलंका में पहली बार हुआ राष्ट्रपति का सीधा चुनाव

बता दें कि श्रीलंका के संसद में 44 साल में पहली बार सीधे सांसदों द्वारा राष्ट्रपति को चुना गया। राष्ट्रपति चुनाव की रेस में कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अलावा दुल्लास अलहप्परुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके भी शामिल थे। 225 सदस्यीय सदन में जीत हासिल करने के लिए 113 सांसदों का समर्थन चाहिए था। रानिल विक्रमसिंघे को 134 सांसदों के वोट मिले हैं।

संसद में बैन किया गया था मोबाइल फ़ोन

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सभी पार्टियों ने अपने सांसदों को अपने वोट की तस्वीरें क्लिक करने को कहा था। जिसके बाद स्पीकर ने कहा कि चुनाव के दौरान आज किसी भी सांसद को मोबाइल फोन सदन में लाने की इजाजत नहीं होगी। कल, पार्टी के कुछ नेताओं ने कथित तौर पर अपने सांसदों से गुप्त मतदान में क्रॉस-वोटिंग की जांच के लिए अपने मतपत्रों की तस्वीरें लेने के लिए कहा था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर