रायपुर। भाजपा के केंद्रीय संगठन द्वारा छत्तीसगढ़,मप्र भारतीय जनता पार्टी के संगठन को मज़बूत बनाने के लिए संयुक्त रूप से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री के नाम की घोषणा की है। मप्र और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री का जिम्मा अजय जामवाल को दिया गया। अजय जामवाल का कार्यालय रायपुर में ही रहेगा। दोनों राज्यों में भाजपा की कमज़ोर होती साख को ध्यान में रखते हुए पहली बार इस पद पर तैनाती की गयी। आज 21 जुलाई को भाजपा के राष्ट्रीय महा मंत्री और भाजपा के कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अनुशंसा पर ये दायित्व दिया गया है।

सिर्फ छत्तीसगढ़ और मप्र ही नहीं इस पद पर चंडीगढ़ के मंत्री श्रीनिवासलु को पंजाब और चंडीगढ़, राजेश जी.वी को कर्नाटक तथा सतीश ढ़ोंड को पश्चिम बंगाल व आसनसोल का तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया गया है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक संगठन सह प्रभारी शिव प्रकाश को मुख्यालय भोपाल के जगह मुम्बई कर दी गयी है। बता दे शिव की छत्तीसगढ़ में बिदाई तय है और इन्हे आने वाले समय में दक्षिण का प्रभार दिया जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी संगठन को ऐसी नियुक्तियों से मजबूत किया जा रहा है ताकि 2024 को होने वाले चुनाव में पार्टी की स्थिति उन क्षेत्रों में मज़बूत होगी जहाँ वो कमज़ोर है।

एबीवीपी के प्रचारक के तौर पर शुरू किया था राजनितिक सफर

अजय जामवाल पूर्व भाजपा सरकार में हिमफेड के चेयरमैन रहे थे। समाजसेवी एवं भाजपा नेता कर्नल गंगाराम जामवाल के बेटे हैं। वर्ष 1984 में मंडी के वल्लभ राजकीय महाविद्यालय में बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1989 में प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रचारक के तौर पर अपना राजनीतिक कैरियर सफर शुरू किया। मौजूद नॉर्थ ईस्ट के 7 राज्यों (असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल और त्रिपुरा) के क्षेत्रीय संगठन मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। अब उन्हें छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के संगठन को मजबूत करने का दायित्व मिला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर