राष्ट्रपति चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग! 2 एकस्ट्रा वोट से छत्तीसगढ़ कांग्रेस में मची खलबली, तो 2024 की तैयारियों में जुटीं ममता को लगा बड़ा झटका
राष्ट्रपति चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग! 2 एकस्ट्रा वोट से छत्तीसगढ़ कांग्रेस में मची खलबली, तो 2024 की तैयारियों में जुटीं ममता को लगा बड़ा झटका

नेशनल डेस्क। यशवंत सिन्हा को हरा कर एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बन गईं हैं। द्रौपदी मुर्मू को 4809 वोटों में 2824 वोट मिले, जबकि यशवंत सिन्हा को 1877 वोट मिले। खास बात ये है कि द्रौपदी मुर्मू को एनडीए के अलावा अन्य दलों ने भी समर्थन दिया। इतना ही नहीं कुछ सांसद और विधायक तो ऐसे हैं, जिन्होंने पार्टी लाइन से हटकर द्रौपदी मुर्मू को वोट किया।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को छत्तीसगढ़ से 2 मत ज्यादा मिले हैं। कांग्रेस से ये क्रॉस वोटिंग का हल्ला मचने के बाद अब पतसाजी की कवायद शुरू हो गई है। दो विधायक कौन है इस बात की आशंका के बाद से ही पार्टी हलकों में घमासान मच गया है।

वहीं सबसे बड़ा झटका पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए माना जा रहा है। दरअसल, 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में लगी हैं। ममता बनर्जी ने ही इस राष्ट्रपति चुनाव में भी विपक्ष को एकजुट करने के लिए तमाम दलों से बातचीत की थी। हालांकि, कई उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के बाद यशवंत सिन्हा का नाम तय हुआ था। यशवंत सिन्हा कुछ समय पहले ही टीएमसी में शामिल हुए थे। उन्होंने टीएमसी से इस्तीफा देकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन भरा था।

लेकिन अब बीजेपी का दावा है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस में भी क्रॉस वोटिंग हुई। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने ट्वीट कर बताया कि टीएमसी के 2 सांसद और एक विधायक ने द्रौपदी मुर्मू को वोट किया। इतना ही नहीं टीएमसी के 2 सांसदों और चार विधायकों के वोट भी रद्द हुए हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग

राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ पश्चिम बंगाल ही नहीं अन्य राज्यों में भी जमकर क्रॉस वोटिंग हुई. बीजेपी का दावा है कि द्रौपदी मुर्मू को 125 विधायक और 17 सांसदों ने क्रॉस वोटिंग कर समर्थन किया। बताया जा रहा है कि असम, झारखंड और मध्यप्रदेश में तमाम विपक्षी विधायकों ने एनडीए उम्मीदवार को वोट किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net