TRP DESK : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा कर दी है। मंत्रालय की ओर से विजेताओं की सूची घोषित की गई है जिसमे दक्षिण भारतीय फिल्म ‘सोराई पोट्टु’ के एक्टर सूर्या और ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ के लिए अजय देवगन को संयुक्त रूप से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। इसके अलावा ‘तान्हाजी – द अनसंग वॉरियर’ को बेस्ट फिल्म इन होलसम एंटरटेनमेंट का अवॉर्ड मिला है।

भाषाओं के आधार पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म हिंदी का अवॉर्ड मृदुल तुलसीदास की तुलसीदास जूनियर को मिला है। अभिनेत्री अपर्णा बालामुरली को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया है। मलायलम फिल्म एकेअयप्पन कोशियम के डायरेक्टर सच्चिदानंद केआर को मरणोपरांत बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया है।

कोविड में कोई एंट्री न आने के कारण इस साल बेस्ट क्रिटिक अवॉर्ड किसी फिल्म को नहीं दिया गया है। वही मध्यप्रदेश को मोस्ट फ्रेंडली फिल्म स्टेट के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इसके अलावा यूपी और उत्तराखंड को संयुक्त रूप से स्पेशल मेंशन अवॉर्ड मिला है। भारतीय सिनेमा की पहली एक्ट्रेस देविका रानी पर आधारित किश्वर देसाई की किताब ‘द लांगेस्ट किस’ को बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का अवॉर्ड मिला है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की डॉक्यूमेंट्री ‘1232 किमी’ के गाने ‘मरेंगे तो वहीं जाकर’ के लिए नॉन फीचर बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का अवॉर्ड मिला है।

इन्हे मिला है पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म – तुलसीदास जूनियर
सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म – डोलू
सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म – गोष्ठा एका पैठानाची
सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म – शिवरंजनियम इन्नुम सिला पैंगुल्लम
सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म – कलर फोटो
सर्वश्रेष्ठ हरियाणवी फिल्म – दादा लखमी
सर्वश्रेष्ठ तुलु फिल्म – जितिगे
बेस्ट एक्‍टर – अजय देवगन (तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर)

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर