प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक संपन्न, 75 किमी पदयात्रा की रुपरेखा पर हुई चर्चा

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यकारिणी की मासिक बैठक प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रभारी सचिव द्वय डॉ. चंदन यादव, सप्तगिरी शंकर उल्का की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में प्रमुख रूप से विगत माह संपन्न संगठनात्मक कार्यक्रमों के प्रगति प्रतिवेदन पर चर्चा, 9 अगस्त से प्रस्तावित विधानसभा स्तरीय 75 कि.मी. की पदयात्रा पर चर्चा, प्रदेश के समस्त जिला में निर्माणाधीन राजीव भवन की प्रगति पर चर्चा हुई।

स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों से करें मुलाकात

बैठक को संबोधित करते हुये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया ने कहा कि हर विधानसभा के शुरुआत और आखिरी के पॉइंट निर्धारित किये जाएं। स्वतंत्रता संग्राम के निशानियों का स्मरण, सेनानियों के परिजनों से मुलाकात होना चाहिये। सभी विधानसभा में 75 किमी अनिवार्य यात्रा घूमनी चाहिये। हर बूथ तक यात्रा पहुंचे। महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ यात्रा में जन जागरण करना चाहिये। पदयात्रा हर संयोजक एवं नेता ऐसे गांव या मोहल्ले में रूकेगा जो प्राथमिक रूप से दलित, आदिवासी या किसी अन्य कमजोर वर्ग का होगा।

प्रभात फेरी में गाएंगे राम धुन

अगले दिन सुबह 6 बजे से प्रभात फेरी निकाली जायेगी। प्रभात फेरी के दौरान राम धुन गाई जायेगी। सभी सदस्य गांधी टोपी पहनेंगे। ये समूह हर जोन, सेक्टर और मतदान केंद्र में जनसंवाद करेंगे। जनसंवाद समूहों में लोगों के साथ संवाद के रूप में होगा, न कि जनसभाओं के रूप में। वो घर-घर जाकर पर्चे बांटेंगे और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा तैयार किये गये फॉर्म भरेंगे।

तिरंगा कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि 9 अगस्त को प्रस्तावित विधानसभा के 75 किमी पदयात्रा के कार्यक्रम, विधानसभा के एक छोर से शुरू करें। 9 से 15 तक चले। समापन में बड़ी सभा हो। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रीय राहुल गांधी के संदेश सरकार के कार्यक्रमों का पाम्पलेट वितरण करें। तिरंगा कार्यक्रम शुरू किया है। आजादी की लड़ाई कांग्रेस ने शुरू किया। हमें तिरंगा कार्यक्रम में बढ़चढ़कर हिस्सा लेना है। जिसका तिरंगा से कुछ लेना देना नहीं वे तिरंगा के नाम पर पाखंड कर रहे। हमने तिरंगा को पहले अंगीकार किया। 15 को प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम चलेगा। सभी पदाधिकारी अनिवार्य रूप से पदयात्रा में शामिल हो।

भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत तक मंडल सेक्टर एवं मतदान केंद्रों में गठित किये गये समूह पूरे देश में भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को पहुंचाने के लिये जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे। वो महंगाई, बेरोजगारी आदि के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि हर दिन यात्रा में कम से कम 200 लोग तिरंगा झंडा लेकर चलेंगे। शाम को विश्राम, देश भक्ति कार्यक्रम। सुबह प्रभात फेरी और श्रमदान करेंगे। हर दिन अलग-अलग लोग नेतृत्व करें। शासन की योजनाओं के लिये रथ, वरिष्ठ कांग्रेसजनों का सम्मान। पदयात्री ग्रामीण बस्ती में रात्रि विश्राम करें। जनसंवाद हो। जोन से सेक्टर और मतदान केंद्रों तक यह पूरा अभियान 6 दिनों तक चलेगा। पद यात्रियों को स्कूल एवं आंगनबाड़ियों में जाना चाहिये और मार्ग में आने वाले सभी सामाजिक समूहों से संवाद करना चाहिये। प्रस्तावित स्थानीय स्तर के सभी धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थानों से होकर गुजरेगी। यात्रा के दौरान विभिन्न ग्रामों में निवासरत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button