छत्तीसगढ़ के इस विश्वविद्यालय में छात्रों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी में स्थित हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे छात्रों को बड़ी सौगात मिली है। विश्वविद्यालय ने परिसर में स्वास्थ्य पहल के तहत यहां पढ़ाई कर रहे स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लागू किया है। जिसके तहत सभी छात्रों को 1 लाख रुपये का कवर मिलेगा। यह पहला राष्ट्रीय विश्वविद्यालय जो कि छात्रों का स्वास्थ्य बीमा करा रहा है।

नहीं लिया जायेगा अतिरिक्त शुल्क,

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर के कुलपति प्रोफेसर डॉ वी सी विवेकानंदन ने बताया कि विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नमातकोत्तर में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए बीमा योजना लागू की है। इस बीमा का टेंडर देने के लिए बोली लगाई गई थी, जिसके बाद एक राष्ट्रीय बीमा कंपनी को अनुबंध दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए छात्रों से अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

क्या है बीमा में,

कुलपति ने बताया कि इस पहल के तहत, बीमा कंपनी प्रत्येक छात्र को 1 लाख रुपये का कवर प्रदान करेगी। इस योजना के तहत परामर्श शुल्क और नैदानिक परीक्षणों के साथ अस्पतालों में कैशलेस सेवाएं शामिल हैं। इससे इलाज के लिए छात्रों को होने वाली परेशानी दूर होगी। उन्होंने बताया कि यदि बीमित छात्र गैर-नेटवर्क अस्पताल से उपचार प्राप्त करता है, तब भी अस्पताल में भर्ती होने का वास्तविक खर्च या बीमा राशि की ऊपरी सीमा की प्रतिपूर्ति इस बीमा योजना के तहत छात्र को बिल प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button