नई दिल्ली। देश में स्टील किंग के नाम से मशहूर प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा द्वारा संचालित विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने पायलटों के अनुभव का लाभ लेने के साथ ही पायलटों को लम्बे समय तक रोजगार के अवसर प्रदान करने लिए पायलटों के सेवानिवृत्ति की अवधि को बढ़ाते हुए 65 साल की आयु तक विमान उड़ाने की अनुमति देने का फैसला किया है। समूह के आंतरिक दस्तावेजों से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने बेड़े की विस्तार योजना को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया है। एयर इंडिया की तरफ से 29 जुलाई को जारी दस्तावेजों में कहा गया है कि नागर विमानन महानिदेशालय ने पायलटों को 65 साल की आयु तक विमान उड़ाने की मंजूरी दे रखी है।

एयर इंडिया में यह आयु सीमा 58 साल है। पायलटों को 65 साल की आयु तक उड़ान भरने की अनुमति देना उद्योग में ज्यादातर एयरलाइन कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली व्यवस्था है। विमानन कंपनी दरअसल अपने बेड़े में 200 से अधिक नए विमान शामिल करने की योजना बना रही है। इसमें 70 प्रतिशत विमान छोटे किस्म के होंगे।

ये भी पढ़ें : CG News : 15 साल से फरार नक्सली अब हुआ गिरफ्तार, 8 अपराधों में रह चुका है शामिल

एयरलाइन के दस्तावेजों में कहा गया है कि अपने बेड़े के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं को देखते हुए कार्यबल की आवश्यकता को पूरा करना जरूरी है। एयर इंडिया ने कहा कि इसलिए आवश्यकता को पूरा करने के लिए वर्तमान प्रशिक्षित पायलटों को सेवानिवृत्ति के बाद पांच साल के लिए यानी 65 साल की आयु तक अनुबंध के आधार पर रखने का प्रस्ताव है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर