CWG 2022 : कुश्ती का सिकंदर बना भारत! बजरंग और साक्षी के बाद दीपक ने धमाकेदार अंदाज में बाज़ी पलट जीता सोना

स्पोर्ट्स डेस्क। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन के मुकाबले में कुश्ती में भारत ने 3 गोल्ड मेडल जीते। भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 9 गोल्ड सहित 26 मेडल जीते हैं। शुक्रवार को भारत को बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया ने रेसलिंग में गोल्ड दिलाया।

खेलों के 8वें दिन यानी शुक्रवार देर रात दीपक ने 86 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी में अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वि को 3-0 से धूल चटाई। यह कुश्ती का तीसरा तो ओवरऑल 9वां गोल्ड मेडल था। इससे पहले बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने भी अपनी-अपनी कैटेगरी में सोना जीता था।

साक्षी मलिक ने 62 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा की गोडिनेज गोंजालेज को हराया। उन्होंने पहली बार गोल्ड अपने नाम किया है। साक्षी ने विपक्षी खिलाड़ी को चित (पिन) कर चार अंक हासिल किए और मुकाबला जीता। वह कॉमनवेल्थ 2014 में सिल्वर और 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी थीं।

इससे पहले स्टार पहलवान बजरंग पूनिया पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात दी। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को 10-0 से हराया था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी बजरंग ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं 2014 में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। अब तक भारत के कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 8 गोल्ड, 8 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज हो गए हैं। 23 मेडल के साथ भारत छठे स्थान पर है।

अंशु मलिक ने जीता सिल्वर

अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 KG की वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है। वहीं गोल्ड मेडल नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में अंशु को 7-3 से हराया। इससे पहले अंशु ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटागे को 1 मिनट 4 सेकेंड में 10-0 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की इरेन सिमोनोडिस को 64 सेंकड में हराकर वो सेमीफाइनल में पहुंचीं थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button