बड़ी खबर : प्रदेश में कोरोना के साथ डरा रहे स्वाइन फ्लू के मामले! फिर मिले 5 नए मरीज, एक माह के भीतर 26 केस दर्ज
बड़ी खबर : प्रदेश में कोरोना के साथ डरा रहे स्वाइन फ्लू के मामले! फिर मिले 5 नए मरीज, एक माह के भीतर 26 केस दर्ज

रायपुर। प्रदेश में कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू के मामले भी अब बढ़ने लगे हैं। लगातार बढ़ते मामलों को मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसी कड़ी में राज्य में शनिवार को स्वाइन फ्लू के पांच नए केस सामने आए हैं। एक माह के भीतर ही 26 मामले दर्ज हो चुके हैं। इसमें सर्वाधिक मामले रायपुर में नौ हैं। स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया है।

चिकित्सकों ने बताया कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोरोना के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। इसमें खांसी, बलगम आना, गले में दर्द या खराश, जुकाम और कुछ लोगों को फेफड़ों में इंफेक्शन होने पर सांस चढ़ने लग जाती है। जिन व्यक्तियों को इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, उन्हें तुरंत स्वाइन फ्लू के साथ कोरोना की भी जांच करानी चाहिए। स्वाइन फ्लू बीमारी एच-1 एन-1 इन्फ्लुएंजा ‘ए” के कारण होता है। यह वायरस वायु कण व संक्रमित वस्तुओं को छूने से फैलता है। इसकी संक्रमण अवधि सात दिनों की होती है।

बरसात के मौसम में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में संक्रमण तीव्र गति से प्रभावी होने का अधिक खतरा रहता है। विशेष रूप से हृदय रोग, श्वसन संबंधी रोग, लीवर रोग, किडनी रोग, डायबिटीज, एचआइवी और कैंसर से पीड़ित या ऐसे मरीज जो कि स्टेराइड की दवा का सेवन लंबे समय से कर रहे हों, उन पर अधिक खतरा बना रहता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net