Laal Singh Chaddha : 84 के सिख दंगों से निकली लाल सिंह चड्ढा की कहानी, मिला साउथ और हॉलीवुड का समर्थन, जानें कब होगी रिलीज़
Laal Singh Chaddha : 84 के सिख दंगों से निकली लाल सिंह चड्ढा की कहानी, मिला साउथ और हॉलीवुड का समर्थन, जानें कब होगी रिलीज़

मुंबई। मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से चर्चित रहे फिल्म अभिनेता और निर्माता आमिर खान की इस गुरुवार को रिलीज होने जा रही फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ हॉलीवुड की फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ पर बनी है, ये सब जानते हैं। लेकिन, इस फिल्म को भारत की घटनाओं के हिसाब से अभिनेता व लेखक अतुल कुलकर्णी ने हिंदी में अनूदित किया है और इसमें जो घटनाएं दिखाई गई हैं, उनके बारे में गिनती के लोगों को ही पता है। ये फिल्म देखने के बाद सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के समर्थक भी सिनेमाघरों में तालियां बजाते दिख सकते हैं। फिल्म की कहानी से असल तकलीफ कांग्रेस को होने वाली है। फिल्म में 1984 के सिख दंगों पर खासा फोकस है और इसे अलावा भी तमाम ऐसी घटनाएं फिल्म में दिखने वाली हैं, जो कांग्रेस के लिए असहज हो सकती हैं।

तेलुगू वर्जन की स्क्रीनिंग के बाद किया बदलाव

‘लाल सिंह चड्ढा’ पैन इंडिया लेवल पर रिलीज हो रही है, जिसे सफल बनाने के लिए आमिर खान पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने साउथ के दिग्गज कलाकारों के लिए तेलुगू वर्जन स्क्रीनिंग का आयोजन किया था। इस स्क्रीनिंग में एसएस राजामौली, चिरंजीवी, राम चरण, नागार्जुन, नागा चैतन्य और निर्देशक सुकुमार ने भाग लिया था। इसके बाद आमिर ने सभी का रिएक्शन लिया और उसी हिसाब से फिल्म में एक बदलाव भी किया है। हालांकि आमिर ने इस बदलाव की जानकारी किसी को नहीं दी है। इसके अलावा चिरंजीवी ने भी ‘लाल सिंह चड्ढा’ की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ की और नागा चैतन्य के फिल्म में होने से भी इसी साउथ से खूब सपोर्ट मिल रहा है।

‘फॉरेस्ट गंप’ के आधिकारिक पेज पर किया जा रहा प्रमोट

‘लाल सिंग चड्ढा’ को जहां भारत में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, हॉलीवुड आमिर खान का समर्थन कर रहा है। दुनिया भर में ‘लाल सिंह चड्ढा’ को पैरामाउंट पिक्चर्स जैसा प्रमुख स्टूडियो वितरित करने वाला है। पैरामाउंट ने ही ऑरिजनल फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ को भी डिस्ट्रीब्यूट किया था। इतना ही नहीं पैरामाउंट पिक्चर्स और ‘फॉरेस्ट गंप’ के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर फिल्म का प्रचार कर पश्चिम में दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक आमिर खान ने निकाला है और हॉलीवुड मीडिया के लिए प्रेस स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत की किसी फिल्म की स्थानीय प्रेस स्क्रीनिंग न्यूयॉर्क से बाहर हो रही है।

अबकी बार, मोदी सरकार

फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के खास और काफी गुपचुप तरीके से स्पेशल शोज होने मुंबई में शुरू हो चुके हैं। इन शोज में शामिल रहे लोग बताते हैं कि एक खास वर्ग की तरफ से चलाई जा रही ‘बॉयकॉट लाल सिंह चड्ढा’ की मुहिम फिल्म देखने के बाद ठीक नहीं लगती। इस फिल्म में लाल सिंह चड्ढा जब पूरे देश में दौड़ लगाने के लिए निकलता है तो जो सबसे प्रभावशाली दृश्य फिल्म में सामने आता है वह है वाराणसी के घाटों पर लिखे बीजेपी के नारे और वहां बहुत बड़े बड़े अक्षरों में लिखा, ‘अबकी बार मोदी सरकार’। यही नहीं फिल्म में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को भी उभारा गया है।

‘72 हूरों’ के ख्वाब पर तीखी टिप्पणी

फिल्म देखने वालों के मुताबिक फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की कहानी की पृष्ठभूमि 1984 के सिख दंगे हैं। इसके अलावा अयोध्या में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के प्रतिशोध स्वरूप मुंबई में हुए बम धमाकों को कहानी का अहम हिस्सा बनाया गया है। फिल्म में कांग्रेस शासन काल में लगे आपातकाल पर भी तल्ख टिप्पणी है। और, फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ संभवत: मुख्यधारा की पहली ऐसी हिंदी फिल्म भी होने जा रही है जिसमें इस्लामिक आतंकवाद के लिए तैयार किए जाने वाले युवाओं को दिखाए जाने वाले ’72 हूरों’ के ख्वाब पर भी तगड़ा कटाक्ष किया गया है। यहां तक कि फिल्म में एक पूर्व पाकिस्तानी फौजी को ये कहते दिखाया गया है कि वह वापस अपने वतन जाना चाहता है और वहां जाकर लोगों को बताना चाहता है कि असली हिंदुस्तान क्या है?

फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ जिस हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ पर बनी है उसमें फिल्म की हीरोइन का किरदार एक ऐसी बागी का है जो सामाजिक दस्तूरों को नहीं मानती है। हिप्पी संस्कृति से प्रभावित ये युवती नशे की गिरफ्त में भी आती है। फिल्म का हीरो उसे प्रेम करता है और वह ये बात जानती भी है। एक रात को वह उससे मिलने आती है और उसके बच्चे की मां भी बनती है। फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ इसी नायिका के इंतजार में बस अड्डे पर बैठे गंप की कहानी है जो अपने जीवन की घटनाएं वहां आते जाते लोगों को सुनाता रहता है। फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में हीरोइन का यही किरदार करीना कपूर को मिला है।

डॉन की असल प्रेमिका का किरदार

फिल्म देखने वाले लोगों से जो पता चलता है, उसके मुताबिक फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में करीना कपूर का किरदार देश में नशे के कारोबार में लिप्त रहे एक माफिया डॉन की प्रेमिका का है। हिंदी सिनेमा में हीरोइन बनने आई इस युवती के किरदार में करीना कपूर का पूरा चरित्र चित्रण सत्य घटनाओं के आधार पर ही किया गया है। करीना कपूर के इस किरदार के लिए माफिया डॉन की प्रेमिका रही इस हीरोइन की पंजाबी पृष्ठभूमि को भी खास तौर से ध्यान में रखा गया है। फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की कुल अवधि 164 मिनट बताई जा रही है जो इसकी मूल फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ से 22 मिनट ज्यादा है। फिल्म 11 अगस्त को रिलीज हो रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net