नई दिल्‍ली। (Corona: Corbevax vaccine will be available in medical store from today, will be used as booster dose) देश में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर लगाम कसने के लिए अब मार्केट में एहतियाती खुराक के रूप में कॉर्बेवक्‍स वैक्‍सीन भी आ गया जिसे वयस्‍क लगा सकेंगे। बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्‍स को सरकार ने एहतियाती खुराक के रूप में मंजूरी दे दी थी और सरकार ने गुरुवार को 12 अगस्‍त से इसके शुरू होने का ऐलान किया था।

बूस्‍टर डोज के रूप में होगा इस्‍तेमाल

(Corona: Corbevax vaccine will be available in medical store from today, will be used as booster dose) यह टीका 18 साल से अधिक उम्र के उन लोगों के लिए है जिन्‍होंने कोरोना के खिलाफ पहली और दूसरी डोज कोवैक्‍सीन या कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का ले रखा है। अब वे बूस्‍टर डोज के रूप में कॉर्बेवैक्‍स का टीका लगा सकेंगे। यह पहली बार होगा जब कोविशील्‍ड या कोवैक्‍सीन की पहली और दूसरी खुराक लेने के बाद अब बूस्‍टर डोज (booster dose) के रूप में कॉर्बेवैक्‍स का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा।

(Corona: Corbevax vaccine will be available in medical store from today, will be used as booster dose) केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 12 अगस्‍त से यह वैक्‍सीन लगाई जाएगी। उन्‍होंने देश के वयस्‍क नागरिकों के लिए यह ऐलान करते हुए कहा कि यह टीका उन्हें लगाया जाएंगा, जिन्हें कोवैक्सीन या कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लिए हुए छह महीने या 26 सप्ताह हो चुके हैं।