ड्रोन से भी पहुंचाई जाएंगी दवाएं

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के सीएम खांडू ने प्रदेश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है। लोगों को अब ड्रोन से भी दवाएं पहुंचाई जाएंगी। यहां ‘ड्रोन फ्रॉम स्काई’ नाम की हेल्थकेयर सर्विस शुरू की गई है। सोमवार को पूर्वी कामेंग जिले में सेप्पा से च्यांग ताजो तक ड्रोन सर्विस की पहली फ्लाइट ने उड़ान भरी। राज्य के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने ट्वीट करके इस पर खुशी जाहिर की।

सीएम खांडू ने कहा, ‘भारत को दुनिया का ड्रोन हब बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत ड्रोन सर्विस शुरू की गई है। अरुणाचल प्रदेश सरकार ने विश्व आर्थिक मंच के सहयोग से स्वास्थ्य, कृषि और आपदा प्रबंधन में ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर पायलट प्रोजेक्ट चलाया है।

ड्रोन फ्रॉम स्काई’ प्रोजेक्ट को किसने दिया फंड?

प्रेमा खांडू ने कहा कि क्षेत्रीय मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्वी कामेंग जिले के सेप्पा से पायलट प्रोजेक्ट ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ शुरू हुआ है। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में इस प्रोजेक्ट को वर्चुअली लॉन्च करने की खुशी है। इस प्रोजेक्ट के लिए यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने फंड दिया है और बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप रेडविंग लैब्स की ओर से इसे लागू कराया जा रहा है।

सरकारी कॉलेजों में खुलेगी डिजिटल लाइब्रेरी: सीएम खांडू
मुख्यमंत्री खांडू ने स्वतंत्रता दिवस पर डेरा नातुंग सरकारी कॉलेज में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘हम प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए गति और शक्ति के साथ कदम बढ़ा रहे हैं। बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा प्रणाली और बच्चों, महिलाओं व किसानों के कल्याण के लिए शासन में सुधार से राज्य प्रगति का नया अध्याय लिख रहा है। तीन सरकारी कॉलेजों में डिजिटल पुस्तकालय खोले जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर