पावर सेक्टर में अत्याधुनिक लैब

रायपुर। नवा रायपुर में विभिन्न प्रकार की टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला सह परीक्षण केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान (CENTRAL POWER RESERCH INSTITUTE) बैंगलोर और राज्य शासन के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर द्वारा नवा रायपुर में स्थापित होने वाली यह प्रयोगशाला मध्य भारत की सबसे वृहद होगी। इसमें ट्रांसफार्मर, रूटिन टेस्ट, मीटर टेस्टिंग, ऑयल टेस्टिंग एवं समस्त विद्युत उपकरण के रूटिन टेस्ट की सुविधा होगी। इससे विद्युत कंपनियों को टेस्टिंग में 20 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी। इस प्रकार समय एवं राजस्व की भी बचत होगी।

प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए नया रायपुर क्षेत्र के लेयर-2 ग्राम- तेन्दुआ, सेक्टर-30 में 10 एकड़ भूमि का आबंटन किया गया है। केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान भारत सरकार, विद्युत मंत्रालय के अधीन गठित सार्वजनिक उपक्रम है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक है। इस संस्थान द्वारा पॉवर सेक्टर के निर्माताओं एवं यूटिलिटी में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सेवाओं, पॉवर सेक्टर में एप्लाईड रिसर्च को प्रोत्साहन तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दक्षता एवं विश्वसनीयता में सुधार हेतु परामर्श सेवाएं दी जाती है। ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद और सीपीआरआई के एडिशनल डायरेक्टर बी.ए. सावले ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर