नई दिल्‍ली/फरीदाबाद। हरियाणा की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को बुधवार को अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) के रूप में चिकित्सीय क्षेत्र की बड़ी सौगात मिली। हालांकि अस्पताल का निर्माण माता अमृतानंदमयी मिशन ट्रस्ट की ओर से किया गया है और इसे निजी क्षेत्र का ही माना जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हेलीकाप्टर से पहुंचकर अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया है। इस दौरान उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) भी मौजूद रहे। यह एशिया का सबसे बड़ा निजी अस्पताल है।

जानें खास बातें-

फरीदाबाद के सेक्टर-88 में निर्मित अस्पताल 2600 बेड का होगा।
पहले चरण में 550 बेड की सुविधाओं के साथ शुरू होगा
इसमें सभी प्रमुख चिकित्सकीय सुविधाएं होंगी, जिसमें आर्कियोलाजी, कार्डियक साइंस, न्यूरो साइंस, गेस्ट्रो साइंस, रिनल, ट्रामा ट्रांसप्लांट, मदर एंड चाइल्ड केयर सहित 81 तरह की विशेष चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

पांच साल में एक हजार हो जाएगी बेड की संख्या

अस्पताल के रेजीडेंट मेडिकल निदेशक डा.संजीव के सिंह के अनुसार अम्मा यानी माता अमृतानंदमयी के आशीर्वाद से दो साल बाद अस्पताल में बेड की संख्या बढ़कर 750 और पांच साल में एक हजार बेड की हो जाएगी। इसमें 534 क्रिटिकल केयर बेड भी शामिल होंगे। फिर चरण दर चरण इसमें विस्तार करते हुए 2600 बेड का अस्पताल जनता को समर्पित होगा।