आर्थिक नाकेबंदी

रायगढ़। कोयला खदानों और बिजली के कारखानों से आच्छादित रायगढ़ जिले की सड़कें काफी जर्जर हो चली हैं। इससे गुस्साए नागरिकों ने अब आंदोलन का रास्ता अख्तियार कर लिया है। यहां के तमनार इलाके में ग्रामीणों, राजनैतिक दलों और व्यापारिक संगठनों की पहल पर आज से मुख्य मार्ग पर आर्थिक नाकेबंदी शुरू हो गई है। इस मार्ग पर कोयला खदानों और अन्य उद्योगों में लगे भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।

तमनार इलाके की सड़क जशपुर, अंबिकापुर, सराईपाली,घरघोड़ा, पत्थलगांव के लिए आवाजाही के लिए प्रमुख मार्ग है। वहीं इस इलाके में SECL के अलावा जिंदल, हिंडाल्को, सेंचुरी सीमेंट, रायपुर एलॉयज, छत्तीसगढ़ पॉवर जेनरेशन की कोयला खदान और पॉवर प्लांट संचालित हैं। भारी वाहनों की आवाजाही के चलते यहां की सड़कें काफी जर्जर हो गई हैं। आम लोगों की बार-बार की शिकायत के बावजूद प्रशासन इन सड़कों का जीर्णोद्धार नहीं करवा सका है।

आंदोलन के बाद भारी वाहनों का समय तय

तमनार इलाके के सरपंच संघ और ग्रामीणों द्वारा पूर्व में भी यहां की जर्जर सड़क पर चलने वाले भारी वाहनों से होने वाली परेशानियों को लेकर आर्थिक नाकेबंदी की गई थी, तब इलाके के SDM ने यहाँ सुबह और शाम के वक्त डेढ़-डेढ़ घंटे भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया था, मगर इस अंतराल में सड़क और भी जर्जर हो गई। जानकारी मिली है कि सड़क सुधार पाने में अक्षम प्रशासन ने तमनार इलाके की कंपनियों को 2 – 2 किलोमीटर सड़क सुधारने का निर्देश दिया है, मगर सुधार कार्य पर्याप्त नहीं है।

ग्रामीणों के मुताबिक जर्जर सड़क के चलते आवाजाही में परेशानी हो रही है, वहीं सड़क हादसे भी बढ़ गए हैं। प्रशासन भी सड़क का जीर्णोद्धार नहीं कर पा रहा है, इसे देखते हुए आज से यहां आर्थिक नाकेबंदी शुरू कर दी गई है। इस दौरान आम लोगों को नहीं बल्कि केवल मालवाहक वाहनों को ही रोका जा रहा है। आंदोलन के पहले दिन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के बैनर तले भारी वाहनों की आवाजाही बाधित की गई। कल यहां के व्यापारिक संगठन और आम लोग मिलकर आंदोलन करेंगे।

आर्थिक नाकेबंदी के पहले दिन ही आंदोलन का असर नजर आने लगा है। सड़क बाधित करने के चलते यहां भारी वाहनों की लंबी कतार लग गई है। फिलहाल इस मामले में प्रशासन की तरफ से किसी तरह की पहल की कोई जानकारी सामने नहीं आयी है, मगर इस आंदोलन का प्रभाव इलाके के उद्योगों पर जरूर पड़ने लगा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर