नई दिल्ली। देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा 2024 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी की जा रही है। लेकिन कांग्रेस में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव लड़ा जाएगा। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव के लिए कवायद तेज कर दी है। कांग्रेस रविवार को पार्टी के अगले अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है। इसके लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी।

दिल्ली में आयोजित इस बैठक में संभवत: सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शामिल नहीं होंगे। इसलिए ये बैठक वर्चुअली आयोजित की जाएगी। इसका कारण ये है कि संभवत: इस दौरान सोनिया गांधी अपने मेडिकल चेकअप के लिए विदेश में होंगी, उनके साथ राहुल और प्रियंका भी होंगे। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चिकित्सा जांच के लिए विदेश जाएंगी। दिल्ली लौटने से पहले वह अपनी बीमार मां से भी मिलेंगी। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस अध्यक्ष के साथ यात्रा करेंगे” सूत्रों की मानें तो जब कांग्रेस नेता अगले पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए बैठेंगे तब संभवत: सोनिया गांधी देश में मौजूद नहीं होंगी। हालांकि राहुल गांधी 4 सितंबर को महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी की मेगा रैली को संबोधित करने के लिए लौटेंगे। उनके 7 सितंबर को कन्याकुमारी से पार्टी की ‘भारत जोड़ी यात्रा का नेतृत्व करने की भी उम्मीद है। वहीं प्रियंका गांधी 4 सितंबर को ‘महंगई पर हल्ला बोल’ रैली के लिए वापस आएंगी या नहीं ये भी साफ नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से छिनी कुर्सी, चुनाव आयोग ने राज्यपाल को भेजी चिट्ठी

सितंबर में होने हैं दो बड़े कार्यक्रम

सितंबर में कांग्रेस के दो बड़े कार्यक्रम होने होंगे जिसके तहत महंगाई पर हल्ला बोल रैली और राष्ट्रव्यापी भारत जोड़ यात्रा और सोनिया गांधी के दोनों कार्यक्रमों में मौजूद रहने की संभावना नहीं है । कांग्रेस ने अगले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय करने के लिए 28 अगस्त को अपनी कार्यसमिति की बैठक बुलाई है । केसी वेणुगोपाल, महासचिव ने ट्वीट कर कहा कि अगले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तिथियों को तय करने के लिए 28 अगस्त को 3 बजे कार्य समिति की एक वर्चुअल बैठक होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर