कलिंगाा विश्वविद्यालय

रायपुर। कलिंगाविश्वविद्यालय, जूलॉजी विभाग, विज्ञान संकाय ने कलिंगा विश्वविद्यालय के लिए ‘‘माइक्रोबायोलॉजिस्टसोसाइटी इंडिया’’ (एमबीएसआई) इकाई के उद्घाटन की पहल की। विज्ञान संकाय के प्राणी शास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ मनोज सिंह के मार्गदर्शन में 24 अगस्त 2022 को कलिंगा विश्वविद्यालयके सभागार में दोपहर 01:30 बजे से कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम को विभागके अन्य संकाय सदस्यों द्वारा समन्वित किया गया था; डॉ अजय हरित और डॉ सोहिनी भट्टाचार्य।कार्यक्रमका उद्घाटन एमबीएसआई के अध्यक्ष डॉ अरविंद माधवराव देशमुख (डॉ देशमुख उस्मानाबाद मेंडॉ बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के पूर्व प्रोफेसरऔर प्रमुख हैं) ने डॉ आर श्रीधर कुलपति, डॉ बायजू जॉन महानिदेशक, डॉ संदीप गांधी रजिस्ट्रार,श्री राहुल मिश्रा डीन अकादमिक मामलों, डॉ. सी. के. शर्मा डीन, विज्ञान संकाय, संकायोंके सदस्य और के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। सोसाइटीके उद्घाटन के बाद, डॉ. देशमुख ने विश्वविद्यालय को समाज के लाभों पर प्रकाश डाला,संकाय सदस्यों और इन कुछ छात्रों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • सूक्ष्म जीव विज्ञान मेंअनुसंधान को प्रोत्साहित और समर्थन करना।
  • सूक्ष्म जीव विज्ञान साहित्यकी एक पुस्तकालय स्थापित करने के लिए।·        
  • विषय गतिविधियों को बढ़ावादेने के लिए धन और दान आदि की व्यवस्था करना·        
  • समर्थन सम्मेलनों, सेमिनारों,संगोष्ठियों, प्रदर्शनियों, और बैठक·        
  • माइक्रोबायोलॉजी के किसीभी पहलू पर व्याख्यान और प्रदर्शन की व्यवस्था करना।·        
  • शिक्षा के सभी स्तरों परमाइक्रोबायोलॉजी में पाठ्यक्रम आयोजित करना। ·        
  • माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्रमें सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों अकादमियों, समाजों और अन्य संगठन गैर-संगठनों केबीच संबंधों की खेती करना।

कुलपतिडॉ. आर श्रीधर ने इस इकाई के गठन के लिए केयू और एमबीएसआई के बीच सहयोग की सराहना कीऔर प्रतिभागियों को इस इकाई की भविष्य की गतिविधियों में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिएप्रेरित किया। डॉ श्रीधर ने कलिंगा विश्वविद्यालय में इस इकाई की स्थापना के लिए प्राणीशास्त्रविभाग द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की। इसकार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों जैसे पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय,रायपुर; भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई; गवर्नमेंट V.Y.T.PG ऑटोनोमस कॉलेज, दुर्ग;राजकीय दानवीर तुलाराम पीजी कॉलेज, उटाई और शासकीय दिग्विजय कॉलेज, राजनांदगांव केविभिन्न विभागों (जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, वनस्पति विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी) केप्रमुखों और संकाय सदस्यों की उपस्थिति थीइसकार्यक्रम में कलिंगा विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय (माइक्रोबायोलॉजी, वनस्पति विज्ञान,जैव प्रौद्योगिकी, फोरेंसिक विज्ञान और कॉलेज ऑफ फार्मेसी) के संकाय सदस्यों और छात्रोंने भी भाग लिया। कलिंगा विश्वविद्यालय के लिए “इक्रोबायोलॉजिस्ट सोसाइटी इंडिया” (एमबीएसआई)इकाई के उद्घाटन समारोह में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।  इसकार्यक्रम के बाद एमबीएसआई के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. संजीव पाटणकर ने जीवन विज्ञान में कैरियर की संभावनाओं पर जैव-नवाचार और उद्यमिता की भूमिकाष् विषय पर एक व्याख्यानदिया।कार्यक्रमका समापन आयोजन समिति की ओर से डॉ सीके शर्मा, विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता द्वारा धन्यवादज्ञापन के साथ हुआ। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर