प्रोत्साहन राशि

बिलासपुर। जिले के 4 ब्लॉक एवं शहरी क्षेत्र से यह मामला जुड़ा हुआ है। जहां कोरोना के वैक्सीनेशन के कार्य में लगे कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि का आबंटन हुआ था, जिले के 4 ब्लॉक एवं शहरी क्षेत्र से यह मामला जुड़ा हुआ है। जहां कोरोना के वैक्सीनेशन के कार्य में लगे कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि का आबंटन हुआ था, मगर अनेक कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें यह रकम ही नहीं मिली है।

पूर्व CMHO से की गई थी शिकायत

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने जो आंकड़े पूर्व CMHO डॉ प्रमोद महाजन को दिए थे, उसके मुताबिक kovid 19 टीकाकरण कार्य संपादन कर रहे कर्मचारियों को मद वार राशि भुगतान हेतु जिला कार्यालय से बिल्हा ब्लॉक को 34 लाख रूपये, तखतपुर ब्लॉक को 49 लाख रूपये, मस्तुरी ब्लॉक को 39 लाख रूपये, कोटा ब्लॉक को 31लाख रूपये और शहरी इकाई को 50 लाख रूपये, कुल 2 करोड़ 12 लाख रूपये (अप्रैल21से फरवरी22के मध्य) प्रदाय किया गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक यह रकम कोरोना टीकाकरण में लगे कर्मियों को दिया जाना था, मगर खंड चिकित्साधिकारियों (BMO) ने निर्देशों को कचरे के डिब्बे में डालते हुए अपने चहेतों के खाते में मोटी रकम डाल बंदरबांट किया, वहीं जिन्हें भुगतान मिलना था वे मुंह ताकते रह गए ।

जीवनदीप समिति में डाल दिया पैसा..!

मस्तुरी BMO ने तो हद कर दी , जो राशि प्रत्येक कर्मचारी के खाते में डालना था वो राशि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित जीवनदीप समिति के खाते में एकमुश्त डाल दी, जबकि ऐसा करना पूरी तरह गलत है। जीवन दीप समिति की राशि का भुगतान कर्मचारियों को नही किया जा सकता, इसलिए उसे प्रभारियों ने अपने हिसाब से फर्जी बिल प्रस्तुत कर अपने चहेतों को भुगतान कर दिया।

उधर शहरी कार्यक्रम प्रबंधक जिन्हे 50 लाख रूपये अग्रिम प्रदान किया गया, उक्त अग्रिम के विरुद्ध शहरी कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा 50,78,153=00 भुगतान बिल प्रस्तुत कर रकम निकाल कर घोटाला किया गया।

इस मामले की प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ द्वारा की गई शिकायत पर CMHO द्वारा कराई गई विस्तृत जांच में अनियमितता सामने आई है। संघ ने दोषियों से राशि वसूली करने तथा उनके विरुद्ध कार्यवाही की मांग की, मगर इस बीच CMHO प्रमोद महाजन बदल दिए गए और अब यहां डॉ. अनिल श्रीवास्तव इस पद पर पदस्थ हैं। कर्मचारी संगठन ने नए CMHO का घेराव किया और मामले में वसूली और संबंधित BMO के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

गौरतलब है कि इन दिनों अनेक कर्मचारी संगठन हड़ताल पर हैं और स्वास्थ्य कर्मी संघ भी हड़ताल में शामिल है। इसलिए सर्वसम्मति से यह तय किया गया है कि आगामी 7 सितम्बर को एक बैठक आयोजित कर सभी BMO से कर्मचारियों की प्रोत्साहन राशि के बारे में पूछा जायेगा। इसके अलावा कुछ अन्य मांगें भी संघ ने राखी है जिस पर विचार विमर्श किये जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर