रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से दो और मरीजों की इलाज के दौरान मौत हुई है। दोनों 62 साल की महिलाएं हैं, जिन्हें स्वाइन फ्लू के साथ दूसरी गंभीर बीमारियां भी थीं। इसी के साथ पिछले डेढ़ महीनों में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। जबकि संक्रमित की संख्या 161 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरने वालों में एक महिला बिलासपुर जिले की थी। वहीं दूसरी महिला रायपुर जिले की ही निवासी थी। इनमें से एक को रायपुर एम्स में भर्ती कराया गया था। दूसरी महिला का इलाज रायपुर के ही एक निजी अस्पताल में हो रहा था। उनमें कई दिन पहले स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी।

इन दो मौत को मिलाकर इस साल स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 तक पहुंच गई है। इस बीच प्रदेश भर में स्वाइन फ्लू के 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 14 केस अकेले रायपुर जिले से ही आए हैं। एक केस रायगढ़ और एक सूरजपुर से भी सामने आया है।

रायपुर में स्वाइन फ्लू के 92 मामले

आंकड़ों से दिख रहा है कि रायपुर शहर स्वाइन फ्लू संक्रमण का हॉटस्पॉट बन रहा है। अब तक प्रदेश भर के स्वाइन फ्लू के 161 मामलों की पुष्टि हुई है। उनमें से 92 मामले यानी कुल मामलों का 57.14% रायपुर के ही हैं। यहां अब भी 54 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं प्रदेश भर में सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 86 है। प्रदेश के दूसरे जिलों के अधिकतर मरीज भी रायपुर में ही हैं। दूसरे प्रदेशों से आए 7 मरीजों की इलाज भी यहां चल रहा है।

17 जिलों में मिल चुके हैं स्वाइन फ्लू के मरीज

प्रदेश के 17 जिलों में स्वाइन फ्लू के मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 13 जिलों यानी रायपुर, दुर्ग, धमतरी, रायगढ़, दंतेवाड़ा, बलौदा बाजार, बिलासपुर, बस्तर, कोरबा, कोरिया, जांजगीर-चांपा, गरियाबंद और सूरजपुर जिलों में स्वाइन फ्लू के मामले हैं। रायपुर के बाद सबसे अधिक 6 एक्टिव केस दुर्ग जिले में हैं। उसके बाद धमतरी-बस्तर में 4-4, रायगढ़ में 3 और शेष जिलों के एक-एक मरीज का इलाज हो रहा है।