रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘कृष्ण कुंज’ की सुरक्षा और रखरखाव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। कृष्णा कुंज की नियमित समीक्षा, सुरक्षा और रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस बीच, लोगों को पेड़ लगाने और हमारी सांस्कृतिक विरासत को बचाने के लिए प्रेरित करने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य भर के सभी शहरी निकायों में ‘कृष्ण-कुंज’ विकसित करने की पहल की है। यहां सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण एवं अन्य मूल्यवान वृक्षों का रोपण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर रायपुर के तेलीबांधा स्थित कृष्णा कुंज में कदम्ब का पौधा रोप कर इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया। साथ ही राज्य भर के कृष्णा कुंज में जनभागीदारी से पौधरोपण किया गया।

मुख्यमंत्री बघेल की पहल पर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कृष्णा कुंज का निर्माण पिछले कुछ वर्षों में शहरीकरण के कारण लुप्त हो रहे पेड़ों के अस्तित्व को बचाने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जिससे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। इस पहल का उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों को इन पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूक करना भी है। बरगद, पीपल, कदम्ब जैसे सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण पेड़ों और आम, इमली, बेर, गंगा इमली, जामुन, शहतूत, तेंदू, चिरौंजी, अनार, पलास, अमरूद, सीताफल, बेल और आंवला जैसे अन्य उपयोगी पेड़ों का रोपण यहां किया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण एवं संरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी भावना को ध्यान में रखते हुए कल को हरा-भरा बनाने के लिए राज्य भर में करीब 2 करोड़ 20 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं।

नियुक्त हुए नोडल अधिकारीयों की सूची

विराज मुदलियार एवं श्री विश्वनाथ मुखर्जी (तेलीबांधा) को रायपुर नगरीय निकाय क्षेत्र में नोडल अधिकारी जबकि संतोष सामंत राय को बीरगांव, लोकनाथ ध्रुव को आरंग, गिरीश रजक को अभनपुर नगर पंचायत में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। खरोरा में दीपक तिवारी और कुर्रा में एस.एल. बंजारे।

इसी प्रकार सतीश मिश्रा समोदा, चांदखुरी में डिंपी बैस, मंदिर हसौद में शिव चंद्राकर, ए.के. बलौदाबाजार में व्यास, भाटापारा में हरीश कुमार देवांगन, सिमगा नगर पंचायत में ईश्वरी प्रसाद खुंटे, कसडोल में वीएस ठाकुर, भटगांव में आसिफ खान, पलारी में रामधर साहू और केशरी लाल जायसवाल में लवन।

संतोष कुमार चौहान को टुंड्रा, एस.एस. नविक को धमतरी, महादेव कन्नौजे को भाखड़ा नगर पंचायत, पंचराम साहू को मगरलोड, राकेश चौबे को नागरिया नगर पंचायत, राकेश तिवारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

अमडी में, गरियाबंद में मनोज चंद्राकर, राजिम नगर पंचायत में यू.एस. ठाकुर, चुर्रा में सुयषाधर दीवान, महासमुंद में तोश राम सिन्हा, यू.आर. तुमगांव में बसंत, बसना में सुखराम निराला, सरायपाली में रामलाल व्यव्हार और पिथौरा में जयकांत गंडेचा।

बिलासपुर में सुनील बच्चन, बोदरी में सुरेंद्र सिंह धुर्वे, बिल्हा में राम सिंह राठिया, मल्हार में प्रकाश कुजूर, तख्तपुर में अनिमेष सिंह, रतनपुर में रामकुमार सिदर, कोटा में विपिन चौबे , गौरेला में मोहन सिंह मरकाम, पेंड्रा में निश्चलानंद शुक्ल, कोरबा में ईश्वर कुजूर, पाली में चंद्रकांत टिकरीहा, दीपका में अशोक मन्नेवार, चुरीकला में मृत्युंजय शर्मा, अभिषेक कुमार दुबे में कटघोरा एवं अमिता गुप्ता को रायगढ़, देव सिंह मरावी को पुसौर, चित्रम राठिया को सरिया, राजेश कुमार तिवारी को सारंगगढ़ और लक्ष्मीनारायण ठाकुर को घरघोड़ा में नोडल अधिकारी बनाया गया है। धर्मजयगढ़ नगरीय निकाय में बालगोविन्द साहू एवं बी.एस. लैलुंगा में पैकरा नोडल अधिकारी हैं।

मुंगेली में एमआर साहू, पथरिया में लक्ष्मण दास पात्रे, सरगांव में मानवेंद्र कुमार, लोरमी में दीक्षा वर्मा, जांजगीर चांपा में संचित शर्मा, सरगांव में सुदर्शन सिंह जगत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। शक्ति और न्यू बरद्वार में लालसाय रामभगत, डभरा और खरौद में छोटेलाल दडसेना, अदभर और जयजयपुर में जितेंद्र कंवर, चंद्रपुर में गोपाल प्रसाद खैरवाड़, अकालतारा और बलौदा में भरत लाल धृतलहरे, रामकृष्ण शिवरीनारायण में बिंझवाड़, नवागढ़ में सुभाष सिंह कंवर और जांजगीर नैला में।

दुर्ग में मौना माहेश्वरी, भिलाई में मोहम्मद हाफिज खान, चरौदा में नरेंद्र कुमार सोनी, कुम्हारी में गोपाल कुमार ध्रुव, जमुल में यास्ना , उताई में मोहन लाल सोनी, डी.पी. अमलेश्वर में। वर्मा, धमधा में लक्ष्मी कहार, अहिवारा में श्रवण मंडावी और बेमेतरा नगरीय निकाय में माधुरी तिवारी, बेरला में जमुल सिंह गंगबर, मो. परपोडी में सलीम कुवैसी, नवागढ़ में बुद्धदेव गौतम, आई.के. देवकर में कसारे, राजनांदगांव में योगेश साहू, चुरिया में कलीमुल्ला, डोंगरगांव में त्रिलोक दास धृतलहरे, अंबागढ़ चौकी में शिवेंद्र साहू और राजनांदगांव के खैरागढ़ में देवेंद्र गोंड, टी.ए. डोंगरगढ़ में खान, छुईखदान में दिलीप बंजारी, श्री एम.एल. गंडई में सिदर। श्री एम.सी. बालोद में दाहिरे, श्री आर.के. नाडुर दल्लीराझारा में कार, अर्जुनदा में श्री आर.पी. मंडावी, डौंडी में श्री अब्दुल वाहिद खान, श्री एम.के. गुंडरदेही में गंगबेरात, गुरुर में श्री जी.एल. साहू, बालोद में श्री जे.एल. सिन्हा।

इसी प्रकार कवर्धा में एस.एम. डोंगरे, पूर्णिमा राजपूत को डोंगरे, पंडरिया, अनिल साहू को सहसपुर लोहारा, लक्ष्मीनारायण सोनी को बोड़ला, जसबीर मरावी को पंडातराई, बस्तर नगर पालिका में आशीष कोटरीवार, नगर पंचायत बस्तर में रामनाथ सोरी, दंतेवाड़ा में तीर्थराज साहू, बचेली में अशोक सोनवानी, किरंदुल में आशुतोष मांडवा, गीदम में दशान सूर्यवंशी, बारसूर में जितेन कुमार साहू , टी.आर. लक्ष्मण सिंह नेगी, मराई, दोर्नापाल, के.एस. कोंटा में ध्रुव, बीजापुर में नरसिम्हा राव नायडू, भैरमगढ़ में योगेश कुमार रात्रे।

समीक्षा के आधार पर नोडल अधिकारी हर सप्ताह कृष्णा कुंज की स्थिति रिपोर्ट, बुकलेट, राइट-अप प्रोग्रेस व फोटो सहित वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर