छत्तीसगढ़ का यह गांव बन चुका है " यूट्यूबर्स हब " 40 फीसदी युवा बना रहे हैं यूट्यूब

रायपुर। छत्तीसगढ़ का एक गांव यूट्यूबर्स हब बन चुका है। यहां रहने वाले 40 फीसदी ग्रामीण जीवन यापन या मनोरंजन करने के लिए यूट्यूब पर तरह-तरह के वीडियो अपलोड करते हैं। जिसमें एंटरटेनमेंट से लेकर एजुकेशन से संबंधित वीडियों शामिल होते हैं।

हम बात कर रहे हैं राजधानी से लगे छोटे से गांव तुलसी की। जहां की आबादी करीब 3000 है। इस गांव के 1000 युवाओं के खुद के यूट्यूब चैनल है। जो समय समय पर वीडियो पोस्ट करते रहे हैं।

ये यूट्यूब चैनल सिर्फ मनोरंजन ही नहीं करते। ढेर सारी जानकारियों के साथ ये बदलाव की कहानी भी लिखते हैं। साथ ही आज ये कमाई का जरिया भी बन चुके हैं।

गांव के यूट्यूबर जय वर्मा का कहना है कि हम लोगों को देखकर बहुत से स्थानीय लोगों ने भी यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू कर दिया है। अब ये रील्स के लिए कंटेंट बनाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे एक अंशकालिक शिक्षक थे और उनका एक कोचिंग संस्थान भी था, जिससे हर माह 10 से 15 हजार रुपये की कमाई होती थी। मगर अब यूट्यूब के जरिए 30 से 35 हजार रुपये की कमाई होती है।

महिलाओं को कर रहे जागरूक

गांव की ही यूट्यूबर पिंकी साहू बताती हैं कि वह पिछले 1.5 साल से यूट्यूब चैनल चल रही हैं। अब उनके पास करीब 40 यूट्यूब चैनल हैं। आगे कहती हैं कि इन यूट्यूब चैनल में काम करने के लिए हर कोई आगे आ रहा है। पहले गांव में लड़कियों को घर से बाहर निकलने की आजादी नहीं थी, लेकिन उन्होंने यूट्यूब वीडियो के जरिए उन्हें जागरूक किया और बताया कि लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर