5 ठिकानों में एक साथ चल रही है जांच

विशेष संवादाता, रायपुर

भिलाई सेक्टर 2 निवासी व हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के रिटायर्ड सीएमडी संतोष शर्मा के घर में सीबीआई ने रेड मारी है। दिल्ली व रायपुर की संयुक्त टीम ने सुबह 5 बजे इनके सेक्टर 2, तालपुरी और और मैत्रीकुंज स्थित बंगलों में एक साथ छापेमारी की है। तीनों जागह जांच चल रही है।
जानकारी के मुताबिक सेक्टर 2 एवेन्यू बी ब्लॉक क्वार्टर नंबर 11डी निवासी संतोष शर्मा 1982 में रायपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से पास आउट हैं। वो भिलाई स्टील प्लांट में डीजीएम प्रोजेक्ट के पद पर कार्यरत थे। इसके बाद इन्होंने 2013 में बीएसपी से रिजाइन करके एचसीएल ज्वाइन किया था। उस समय एचसीएल के चेयरमैन सीएमडी केडी दीवान थे। वो सेल में अधिकारी और संतोष शर्मा के सीनियर थे। इन्हीं के कहने पर संतोष शर्मा ने एससीएल ज्वाइन किया था। दीवान के बाद संतोष शर्मा एचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंधक निदेशक बनाए गए। इस पद से वो दो साल पहले ही रिटायर हुए हैं। वर्तमान में संतोष शर्मा कर्नाटक की एक कंपनी के डीजीएम कंसलटेंट हैं।

इसलिए पड़ी सीबीआई की रेड

एचसीएल का मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के मलाजखंड में कॉपर के रॉ मटेरियल से सोना निकालने प्लांट है। वहां एक नई यूनिट डाली जा रही है। नया प्लांट बनाने के लिए एक कंपनी को 200 करोड़ रुपए का ठेका दिया गया था। अभी प्लांट बना भी नहीं और संतोष शर्मा ने सीएमडी रहते हुए उस कंपनी को 100 करोड़ का भुगतान कर दिया था। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। यही कारण है कि रिटायर होने के दो साल बाद भी एचसीएल संतोष शर्मा की 75 लाख रुपए की राशि रोके हुए है।

13 लोगों की संयुक्त टीम ने की छापेमारी

सीबीआई के दिल्ली से आए अधिकारियों ने रायपुर की टीम के साथ मिकर यह छापेमारी की है। इस टीम में दिल्ली के 8 बड़े अधिकारी और 5 रायपुर सीबीआई के अधिकारी शामिल है। 13 अधिकारियों की बनी 3 टीमों ने संतोष शर्मा के सेक्टर 2, रिसाली और मैत्रीकुंज स्थित घर में शुक्रवार सुबह 5 बजे एक साथ छापेमारी की है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर