मेडिकल कॉलेज

कोरबा। स्वास्थ्य मंत्रलय ने कोरबा में स्व. बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय को मान्यता प्रदान करने का आदेश जारी कर दिया है।

छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत कोरबा में भारत सरकार के केंद्रीय प्रवर्तित योजना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज की स्थापना दो वर्ष पूर्व हो चुकी है, मगर अब तक यहां मेडिकल की पढ़ाई प्रारम्भ करने की अनुमति नहीं मिली थी। बता दें कि जून के महीने में एनएमसी की टीम द्वारा कोरबा और महासमुंद जिले के चिकित्सा महाविद्यालयों का वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निरीक्षण किया गया था। तब महासमुंद जिले के लिए चिकित्सा महाविद्यालय हेतु 100 सीटों की अनुमति दी गई मगर कोरबा के लिए स्वीकृति जारी नहीं हुई।

रंग लाया सांसद का प्रयास

कोरबा के मेडिकल कॉलेज को मान्यता नहीं देने संबंधी पत्र जब पहुंचा तब कोरबा सांसद द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया से चर्चा करते हुए अवगत कराया गया कि कोरबा आदिवासी बाहुल्य एवं कोयलांचल क्षेत्र है। यहां के निवासियों की स्वास्थ्य सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए एवं छोटी-छोटी कमियों पर ध्यान न देते हुए कोरबा मेडिकल कॉलेज में शिक्षा प्रारंभ करने हेतु स्वीकृति प्रदान करने समुचित निर्देश जारी किया जाए। इस संबंध में उनके अनुरोध के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने गंभीरता दिखाई और पुनर्विचार करते हुए कोरबा के मेडिकल कॉलेज में शिक्षा सत्र 2022-23 में 100 छात्रों को प्रवेश दिए जाने की अनुमति दे दी।

25 EWS छात्रों को मिलेगा प्रवेश

चिकित्सा शिक्षा विभाग के डीन डॉ. विष्णु दत्त ने मान्यता की पुष्टि करते हुए TRP न्यूज़ को बताया कि NMC ने कोरबा मेडिकल कॉलेज के लिए लेटर ऑफ़ परमिशन (LOP) जारी कर दिया है। नियम के मुताबिक चिकित्सा महाविद्यालयों में 100 मेडिकल छात्रों के प्रवेश के एवज में EWS कोटे के 25 छात्रों को अलग से प्रवेश दिया जाना होता है। NMC को इस संबंध में अनुमति देने के लिए पत्र लिखा जायेगा।

कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत ने मेडिकल कॉलेज को अनुमति मिलने पर केन्द्रीय व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय सहित मेडिकल कालेज की टीम का अभिवादन के साथ आभार व्यक्त किया है। वहीं श्रीमती महंत के 10 सितंबर के कोरबा प्रवास पर मेडिकल कालेज की स्वीकृति के लिए उनका अभिनंदन करने की तैयारी भी की जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर