गुलाम नबी

जम्मू। कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद गुलाम नबी आजाद ने जम्मू में बड़ी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपनी नई पार्टी बनांएगे। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का झंडा ऐसा होगा, जिसे हर धर्म का आदमी स्वीकार करे। पार्टी का झंडा और नाम कश्मीर की अवाम तय करेगी। मेरी पार्टी को मैं हिंदुस्तानी नाम दूंगा, जिसे हर कोई समझ सके। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि मेरी नई पार्टी बनाने से उनमें बोखलाहट है, लेकिन मैं किसी का बुरा नहीं चाहता हूं।

कांग्रेस से अलग होने के बाद आजाद यहां पहली बार विशाल रैली को संबोधित कर रहे थे। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ राजनेता गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने और राज्य के लोगों की अधिकार की रक्षा के लिए संघर्ष करने का संकल्प लिया।

आजाद के समर्थन में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्रियों, विधायकों, विधान पार्षदों, डीडीसी सदस्यों, नगरसेवकों, जिला और ब्लॉक अध्यक्षों सहित कांग्रेस के करीब 100 नेताओं ने अब तक कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई से इस्तीफा दे दिया है। आजाद ने अपने संबोधन में अपने समर्थन में कांग्रेस छोड़ने वाले सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा, ‘मेरा दिल जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए धड़कता है। अब जब मैं न तो मंत्री हूं, न सांसद हूं और न ही मुख्यमंत्री हूं, एक इंसान के रूप में मुझे लोगों से जो प्यार और स्नेह मिल रहा है, उसके लिए मैं सभी का शुक्रगुजार हूं।’

अपने खून-पसीने से कांग्रेस को बनाया

गुलाम नबी ने कहा, “हमने अपने खून-पसीने से कांग्रेस को बनाया है। यह कम्प्यूटर, ट्वीट और एसएमएस से नहीं बनी है।” साथ ही नबी ने यह भी कहा कि आज मैं देखता हूं कि कांग्रेस के लोगों को जब सुबह बस से जेल में ले जाया जाता है और वे उसी समय DG एवं पुलिस कमिश्नर को फोन करते हैं और कहते हैं कि हमारा नाम लिख लीजिए और हमें 1 घंटे में छोड़ दीजिए, इसलिए आज कांग्रेस आगे नहीं बढ़ पा रही है। लेकिन 1975 के आसपास जब मैं इंदिरा गांधी के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहा था तो उस वक्त ऐसा नहीं था। मैं करीब एक साल जेल में बंद रहा।

49 असेंबली इलेक्शंस में से 39 कांग्रेस हार गई

आजाद ने कांग्रेस की बदहाली को उजागर करते हुए कहा कि ‘कांग्रेस का हाल हम देख रहे हैं। पिछले 8 साल से हम पूरे देश में देख रहे हैं। 49 असेंबली इलेक्शंस हुए, उसमें 39 कांग्रेस हार गई। अब केवल 2 राज्यों में कांग्रेस है। बता दें कि, आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस छोड़ दी थी। उनके बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर समेत चार नेताओं ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दिया। इनके अलावा जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, पूर्व मंत्री माजिद वानी और मनोहर लाल शर्मा ने भी कांग्रेस छोड़ दी थी। कुल मिलाकर 64 नेता कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर