भोपाल। सभी राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के लिए बड़ा चेहरा होंगे। भाजपा के मंशानुरूप विधानसभा चुनवों को पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। मध्यप्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर मध्य प्रदेश आ रहे हैं। इस दौरान पालपुर कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आ रहे चीतों के दल को प्रवेश कराएंगे और स्व सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरे के जरिए मध्य प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद भी करेंगे। इसके बाद राहुल गांधी मध्य प्रदेश की पदयात्रा पर आने वाले हैं।


प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के प्रवास पर रहेंगे, मोदी का यह प्रवास कई मामलों में महत्वपूर्ण है क्योंकि कूनो नेशनल पार्क में नई शुरूआत होने वाली है। नामीबिया से आ रहे चीतों के दल को इस नेशनल पार्क में प्रवेश कराया जाएगा। इतना ही नहीं स्व सहायता समूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री राज्य को कई बड़ी सौगातें भी दे सकते हैं।


प्रधानमंत्री के इस दौरे को सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव। कुल मिलाकर इस प्रवास के जरिए प्रधानमंत्री प्रदेश की जनता को सीधे संदेश देंगे क्योंकि राज्य में चुनाव प्रधानमंत्री के चेहरे पर ही लड़े जाने वाले हैं।


प्रधानमंत्री का यह दौरा मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की पदयात्रा से पहले हो रहा है इसलिए इसे सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री के इस दौरे के बाद राज्य के कई और प्रवास संभावित हैं। इनमें इंदौर में होने वाली इन्वेस्टर सम्मिट है तो वहीं उज्जैन के कॉरिडोर की उद्घाटन का कार्यक्रम भी हो सकता है।


प्रधानमंत्री के दौर से सत्ता और संगठन दोनों उत्साहित हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की तैयारियों से जुड़े सभी पहलुओं पर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा में मुख्य रूप से कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों के प्रवेश करवाने और कराहल में स्व-सहायता समूह की बहनों के सम्मेलन का कार्यक्रम निर्धारित है।

इस मौके पर विकास प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मध्यप्रदेश के जिलों में ओडीओपी में किए जा रहे कार्यों की प्रस्तुति भी शामिल रहेगी। मुख्य रूप से मुरैना जिले में सरसों तेल, शिवपुरी जिले में मूंगफली तेल, चंदेरी में तैयार अंगवस्त्र, शिवपुरी में बनाए गए जैकेट, डिण्डौरी की गोंडी चित्रकला और मिलेट उत्पाद की गतिविधियों एवं इनके उत्पादन और निर्माण आदि से जुड़े कार्यों की जानकारी प्रधानमंत्री को दी जाएगी।


भाजपा का संगठन भी प्रधानमंत्री के प्रवास को खास बनाना चाहता है। प्रधानमंत्री के प्रवास को लेकर प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा, यह मध्यप्रदेश के कार्यकर्ताओं के लिए गौरव की बात है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को कूनो नेशनल पार्क में आठ अफ्रीकन चीतों की शिफ्टिंग के लिए आ रहे हैं। उनके इस दौरे से पार्टी के सभी कार्यकर्ता उत्साहित हैं और उनके स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं। प्रधानमंत्री के जन्मदिन से महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर तक भाजपा सेवा पखवाड़ा मनाएगी। इसके अंतर्गत रक्तदान शिविर समेत सेवा के अनेकों अभियान चलाये जायेंगे।


राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि प्रधानमंत्री के इस दौरे से राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो जाएगा और भाजपा चुनावी रोडमैप भी नजर आने लगेगी। कुल मिलाकर भाजपा अब पूरी तरह चुनावी मोड में होगी और कांग्रेस के राहुल गांधी की पदयात्रा राज्य में आने से पहले अपना सियासी दाव चलने में पीछे नहीं रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्ष 2018 के चुनावी नतीजों को भाजपा अब तक भूल नहीं पाई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर