PRADARSHAN

बिलासपुर। केंद्र सरकार ने हाल ही में उड़ान-5 स्कीम के लिए घोषित शहरों में बिलासपुर सहित छत्तीसगढ़ के किसी भी शहर को शामिल नहीं किया है। इस पर यहां आंदोलन कर रही संघर्ष समिति ने नाराजगी जताते हुए केंद्र सरकार का पुतला फूंका।

बिलासा एयरपोर्ट में हवाई सुविधा के विस्तार के लिए जन संघर्ष समिति का आंदोलन जारी है। आंदोलन स्थल पर समिति के वरिष्ठ सदस्य सुदीप श्रीवास्तव ने कहा कि उड़ान योजना में बिलासपुर को शामिल नहीं करने के कारण यहां से और एयरलाइंस कंपनियां अपने विमान नहीं उड़ा रही हैं। उड़ान योजना में शामिल करने से बड़ी कंपनियां महानगरों के लिए विमान सेवा शुरू कर सकती थीं। इसका बिलासपुर और आसपास के जिलों को लाभ मिलता।

दरअसल उड़ान स्कीम पर्यटन स्थल और अभयारण्यों को जोडऩे के लिए बनाई गई है। बिलासपुर से अचानकमार और सतरेंगा सहित अनेक पर्यटन स्थल नजदीक हैं, पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बिलासपुर और छत्तीसगढ़ को कोई नई उड़ान नहीं देना चाहते। केंद्र सरकार बिलासपुर व छत्तीसगढ़ की उपेक्षा बंद करे।

महापौर रामशरण यादव ने इस मौके पर कहा कि केंद्र में बैठे लोग बिलासपुर की जनता के सब्र का इम्तेहान ले रहे हैं। रेलवे जोन प्राप्त करने के लिए यहां के नागरिकों ने जो आंदोलन किया था, उसे याद रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे मंत्री से समय लेंगे और मुलाकात कर बिलासपुर से महानगरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने की मांग रखेंगे। विधायक धर्मजीत सिंह ठाकुर ने भी धरना स्थल पर पहुंचकर आंदोलन को समर्थन दिया।

उल्लेखनीय है कि उड़ान योजना में शहर को शामिल करने पर एयरलाइंस कंपनी को वीजीएफ सब्सिडी मिलती है, जिससे उन्हें नए क्षेत्रों में उड़ान शुरू करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। उड़ान योजना में शामिल नहीं होने पर उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। संघर्ष समिति ने कहा कि केंद्र सरकार ने उड़ान स्कीम में बिलासपुर से संबंधित मार्गों को शामिल करने का आश्वासन दिया था, लेकिन आज ये भरोसा तोड़ दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर