खुशकिस्मत रही अंकिता, 2 साल की मासूम को देसी जुगाड़ से मिली ज़िन्दगी
खुशकिस्मत रही अंकिता, 2 साल की मासूम को देसी जुगाड़ से मिली ज़िन्दगी

0 100 फीट गहरे गड्ढे में दफन थी, 7 घंटे की मशक्कत के बाद निकला गया बहार

टीआरपी डेस्क
राजस्थान में बांदीकुई (दौसा) के आभानेरी के पास 2 साल की बच्ची 200 फीट गहरे बोरवेल में गिरी थी, जिसे साढ़े 7 घंटे बाद देसी जुगाड़ से बाहर निकाला गया। मासूम की मां उसे देखते ही खुशी से रो पड़ी। उसने अपनी बेटी को सीने से लगा लिया। एंबुलेंस से बच्ची को हॉस्पिटल ले जाया गया है। वह स्वस्थ बताई जा रही है। सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई थी और बच्ची को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए गए थे। मासूम 100 फीट की गहराई पर नजर आई थी। गुरुवार सुबह करीब 11 बजे बोरवेल में गिरी बच्ची को शाम करीब साढ़े छह बजे सकुशल निकाल लिया गया। जांच के लिए उसे हॉस्पिटल ले जाया गया है।
बच्ची को बचाने के लिए बाेरवेल के बगल में 100 फीट गहरा गड्‌ढा खोदा जा रहा था। करीब 50 फीट तक गड्‌ढा खोदा जा चुका था। रस्सी से बांध कर पानी की बोतल बच्ची तक पहुंचाई गई थी। पानी पीने के लिए बोतल पर निप्पल भी लगी हुई थी। यह सारी कवायद कैमरे में दिख रही थी। बच्ची को सकुशल देख परिवार वालों के साथ ही टीम ने भी राहत की सांस ली थी। गांव में देवनारायण गुर्जर की बेटी अंकिता सुबह अपने घर के बाहर खेल रही थी। घर के पास ही एक ओपन बोरवेल है। खेलते-खेलते अचानक वह उसी बोरवेल में गिर गई। काफी देर तक बच्ची घर के बाहर नजर नहीं आई तो परिवार वाले परेशान हो गए। उन्होंने उसकी तलाश शुरू की। इसी बीच, बोरवेल से उसके रोने की आवाज आई। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना प्रशासन को दी। इसके बाद एसडीआरएफ की टीम पहुंची थी।

देसी जुगाड़ से निकाला

मासूम को एसडीआरएफ टीम ने देसी जुगाड़ से सुरक्षित निकाला। यह देसी जुगाड़ जालोर जिले के बागोड़ा क्षेत्र के रहने वाले मादाराम की तकनीक पर बनाया गया। मादाराम इससे पूर्व सात बार बोरवेल में फंसे मासूमों को निकाल चुके हैं। देसी जुगाड़ के लिए बराबर लंबाई के पाइप जैसे रॉड लिए जाते हैं। इनको 10-10 फीट पर बांधा जाता है और लास्ट में एक छल्ला होता है। छल्ले लगी रॉड को बोरवेल में उतारा जाता है। इस पर कैमरा भी जोड़ा जाता है। इससे पता चलता है कि बच्चा जुगाड़ में फंसा या नहीं।