सिगरेट और तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, आज के समय में ध्रूमपान की आदत बन गया हैं। कुछ लोग तो इस बुरी आदत को चाह कर भी नहीं छोड़ पाते है, लत लगने के वजह से वो अपनी शरीर को नुकासान पहुँचा रहें है, क्यों कि उन्हें इसका सही उपचार नहीं पता होता तो आज इसी बारे में बात करेंगे की कैसे छोड़े तम्बाकू और सिगरेट का सेवन।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में 1 billion से अधिक लोग धूम्रपान करते हैं. और यह लत हर साल 7million से अधिक लोगों की जान लेती है. तंबाकू और सिगरेट की लत छोड़ना निश्चित रूप से इतना आसान नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 106 million धूम्रपान करने वाले हैं, दुनिया के 12 percentage धूम्रपान करने वाले भारत में रहते हैं।

तम्बाकू और सिगरेट की वजह से कैंसर भी हो सकता है , अगर आप इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ घरेलू टिप्स जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकते हैं। सिगरेट और तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का मन बनाना होगा, घरेलू उपचार भी उसके बाद ही आपके काम आएंगे।

तो चलिए जानते हैं उनके बारे में..

सूखे अदरक और नींबू –

अदरक में सल्फर नामक पदार्थ पाया जाता है तो लत को काम करने में मदद करता है। आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े में काट के निम्बू के रस काली मिर्च सब साथ में मिलाके एक कंटेनर में स्टोर करके रखे , जब ध्रूमपान का मन करे तो इसका सेवन करे।

दालचीनी और शहद-

तम्बाकू का सेवन घातक बीमारियों को ही जन्म नहीं देता साथ ही यह हमारे एनर्जी लेवल को भी कम करता है ,तम्बाकू और सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए दालचीनी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे दिन में कम से कम 2-3 बार गरम पानी के साथ लें।

तरल पदार्थों का खूब सेवन करें सिगरेट छोड़ने के पहले तीन दिनों के दौरान खूब पानी पिएं, क्योंकि यह निकोटीन को तेजी से बाहर निकालने में मदद करेगा। ग्रीन टी के मिल्ड फॉर्म भी बहुत मददगार होते हैं,सिगरेट छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान काली चाय और कॉफी से बचें। सिगरेट छोड़ने के शुरुआती दिनो में थोड़ी मुश्किल होती हैं लेकिन जल्दी ही कोशिश करने से आदते बदल भी जाती हैं।

DISCLAIMER : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसके लिए TRP NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।