भूकंप

नई दिल्ली। ताइवान में भूकंप (Earthquake) ने भारी तबाही मचा रखी है। यहां 24 घंटों में तीन बार भयानक भूकंप के झटके आ चुके हैं। विनाशकारी भूकंप को देखते हुए जापान ने भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है।

ताइवान मौसम ब्यूरो के मुताबिक दकसीं-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग काउंटी को भूकंप का केंद्र (Epicentre) है। बता दें कि बीते दिन इस इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके रविवार को सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया और अब दोपहर में 7.2 तीव्रता के भूकंप ने पूरे इलाके में भारी तबाही मचा रखी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां भूकंप के बाद यूनाइटेड स्टेट्स सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने सुनामी की चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि ताइवान के सागर तट के पास खतरनाक सुनामी लहरें उठ सकती हैं. वहीं जापान के मौसम विभाग ने भी कुछ ऐसी ही चेतावनी दी है. उसका भी कहना है कि यहां एक मीटर ऊंची सुनामी लहरें बन सकती हैं. सोशल मीडिया पर इस भूकंप से जुड़े तरह-तरह के वीडियोज वायरल हो रहे हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि भूकंप ने किस तरह की तबाही मचाई है.

ताइवान के यूली में मार्केट स्टोर ढह गया, जिसमें 4 लोग दब गए। हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत उन्हें बाहर निकाला जा रहा है। कहीं पहाड़ टूट रहे हैं, तो ट्रेन पटरी से उतर गई। ताइवान में भूकंप का यह नजारा काफी भयावह है। कई जगहों पर सड़के टूट चुकी हैं। ब्रिज टूटने से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गई। वहीं डोंगली स्टेशन पर ट्रेन भूकंप के झटकों के कारण पटरी से नीचे उतर गई।