इस देश के राष्ट्रपति हुए हाउस अरेस्ट, हुआ तख्तापलट… जानें क्या है सच

बीजिंग। ऐसी खबरें आ रही हैं कि पड़ोसी देश चीन में तख्तापलट हो गया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हटाकर चीन की सेना ने सत्ता हथिया ली है। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे पोस्ट वायरल हो रहे हैं जिनमें यह दावा किया जा रहा है।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक चीन में तख्तापलट को लेकर क्या दावे किए जा रहे हैं। कई चीनी सोशल मीडिया हैंडल ने यह दावा किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को घर में नजरबंद किया गया है। ट्विटर पर #XiJinping हैशटैग पर हजारों की संख्या में ट्वीट किए जा रहे हैं। हालांकि, चीन के आधिकारिक मीडिया ने अभी तक इसपर चुप्पी ओढ़ रखी है।

साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता ने उन्हें चीनी सेना के प्रमुख के पद से हटा दिया है। कुछ सोशल मीडिया हैंडल में यह भी दावा किया गया है कि बीजिंग पर मिलिट्री का कब्जा है।

इस बारे में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भी इन अफवाहों पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि ‘नई अफवाह की जांच की जाएगी: क्या शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं? जब शी हाल ही में समरकंद में थे, तब माना जा रहा था कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने शी को पार्टी के सेना प्रभारी से हटा दिया था। फिर हाउस अरेस्ट हुआ। इस तरह की अफवाहें हैं।’

कुछ सोशल मीडिया हैंडल में यह भी सवाल उठाया जा रहा है कि क्या चीन में बड़े पैमाने पर उड़ानें रद्द करना सिर्फ एक सैन्य अभ्यास है, या कुछ और है? कुछ दिन पहले खबरें आई थीं कि चीन में तेज आंधी की वजह से विमानों को रद्द किया गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर