नई दिल्ली।  भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस लाइट कॉन्बैट एयरक्राफ्ट ना केवल देश की सुरक्षा के लिहाज से बहुत उपयोगी हैं बल्कि दुनियाभर के कई देश इस लड़ाकू विमान के दीवाने हैं। दक्षिण अमेरिकी देश में अर्जेंटीना ने तेजस को अपनी एयर फोर्स  में शामिल करना चाहता है।

भारत ने अर्जेंटीना की तेजस विमान में रूचि की खबर को स्वीकार भी किया है ।  रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सुरक्षात्मक जरूरतों और निर्यात दोनों को पूरा करने के लिए तेजस का उत्पादन बढ़ाया जाएगा। तेजस चीन के जेएफ-17, कोरिया के एफए-50, रूस के मिग-35 और याक-13 को टक्कर दे रहा है। एचएएल के मुताबिक अभी एक साल में केवल 8 एयरक्राफ्ट ही तैयार हो पा रहे हैं। हालांकि रक्षा मंत्रालय का कहना है कि धीमा उत्पादन बीती बात हो गई है।


बता दें कि भारत के केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर अभी हाल ही में दो दिन के अर्जेंटीना दौरे पर गए थे और इसी दौरान अर्जेंटीना ने मेड इन इंडिया तेजस को अपनी वायु सेना में शामिल करने को लेकर दिलचस्पी जाहिर की । मिली जानकारी के मुताबिक अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो के साथ मीटिंग के दौरान एस. जयशंकर ने रक्षा, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष के रणनीतिक क्षेत्रों में चल रहे दोनों देशों के बीच सहयोग की समीक्षा की ।


विदेश मंत्री ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति से भी की थी मुलाकात
एस. जयशंकर और सैंटियागो कैफिएरो ने संयुक्त रूप से दोनों देशों के बीच संयुक्त आयोग की बैठक की अध्यक्षता की । यात्रा के दौरान जयशंकर ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति डॉ. अल्बर्टो फर्नांडीज से भी मुलाकात की ।
भारत और अर्जेंटीना की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों देशों ने रक्षा, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष के रणनीतिक क्षेत्रों में चल रहे अपने-अपने सहयोग की समीक्षा की है और आपसी लाभ के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है । इसके साथ ही भारत और अर्जेंटीना ने साल 2019 में रक्षा सहयोग समझौते पर किए गए हस्ताक्षर को लेकर डिफेंस सेक्टर में सहयोग बढ़ाने पर भी अपनी-अपनी सहमति व्यक्त की ।


भारत से तेजस खरीदने के लिए लाइन में खड़े हैं ये देश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में अर्जेंटीना से पहले और भी कई देश दिलचस्पी दिखा चुके हैं । इनमें ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, कोलंबिया, फिलीपींस और मलेशिया जैसे देश भी शामिल हैं । मलेशिया को लेकर तो ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि ये जल्द से जल्द भारत से तेजस खरीदना चाहता है । बताते चलें कि तेजस कई अत्याधुनिक तकनीक और खूबियों से लैस है, जिसकी वजह ये कई देश इस भारतीय लड़ाकू विमान को अपनी-अपनी वायु सेनाओं में शामिल करना चाहते हैं ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर