आज होगा 70 कलाकारों द्वारा तैयार लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन, दीदी की जयंती पर PM मोदी ने याद करते हुए कहीं ये बात
आज होगा 70 कलाकारों द्वारा तैयार लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन, दीदी की जयंती पर PM मोदी ने याद करते हुए कहीं ये बात

लखनऊ। भारत रत्न लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर रामनगरी अयोध्या में आज सीएम योगी लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी का वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा। अयोध्या के इस चौक पर 40 फीट लम्बी वीणा लगाई गई है, जिसका वजन 14 टन है।

आज सीएम योगी द्वारा अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया जाएगा. इस मौके पर राम कथा पार्क में लता दीदी के चित्रों की प्रदर्शनी भी होगी। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश भी इस मौके पर सुनाया जाएगा। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुशी जताई है। उन्होंने लता मंगेशकर को उनकी जयंती पर याद करते हुए लिखा कि मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा।

सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक का मुख्य आकर्षण एक विशालकाय वीणा है, जिसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया है. इस वीणा पर माता लक्ष्मी और सरस्वती के साथ दो मोर भी बने हुए हैं। एक महीने में 70 कलाकारों द्वारा तैयार की गई इस वीणा की ऊंचाई या लंबाई करीब 12 मीटर यानी 40 फीट है. लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद उनके नाम पर चौक का ऐलान किया था।

लता मंगेशकर चौक पर लगाई जाने वाली वीणा की चौड़ाई 10 फीट है और वजन 14 टन है। लता मंगेशकर चौराहे पर लाइट और साउंड का ऐसा समन्वय होगा कि यहां से लता मंगेशकर द्वारा गाए गए श्रीराम के भजन और वीणा के मधुर ध्वनि लोगों को लगातार सुनाई देते रहेंगे। इसका डिजाइन रामसुतार फाइन आर्ट लिमिटेड कंपनी द्वारा तैयार किया गया है और इसे नोएडा से अयोध्या पहुंचने में तीन दिन लगे थे. वीणा को तैयार करने में करीब आठ करोड़ रुपये की लागत आई थी।

वीणा को तैयार करने वाले कलाकार अनिल रामसुतार ने बताया था कि इसकी विशेषता यह है कि यह कांसे (ब्रांस ) का बना हुआ है। इसकी लंबाई 12 मीटर यानी करीब 40 फुट की है और वजन 14 टन है, एक महीने में इसे तैयार किया गया है। वीणा के अंदर जो डिजाइन होनी चाहिए वह हमने बनाने की कोशिश की है, हमारे हिसाब से बहुत अच्छी बनी है, इसमें लाइट एंड साउंड शो होगा।

Trusted by https://ethereumcode.net