Aloe Vera का नाम तो सुना ही होगा आपने , वो हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक बन गया हैं।
जैसे कि Aloe Vera Gel स्किन के साथ आपके लीवर, पेट, हार्ट का भी ख्याल रख सकता है, साथ ही, डैंड्रफ, कब्ज, पायरिया और शुगर जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

शुरुआत करते है इसके महत्व से- एलो वेराआज-कल लगभग हर घर के गमलों में लगा ही होता है। एलोवेरा को प्रकृति की तरफ से दिया गया हर्बल वरदान बोलना गलत नहीं होगा , क्योंकि इससे Sunburn और Rashes तो छू-मंतर हो ही जाते हैं, साथ ही ये और भी कई तरीके से हमारे काम आ सकता है।

इसका रिश्ता North Africa, Southern Europe और Egypt से है, जहां एलोवेरा को कई हजार सालों से मेडिसिन की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है। आज एलोवेरा का प्रयोग दुनियाभर में हो रहा है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, इसके साथ ही एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। जो पॉलीफेनोल्स नामक पदार्थों से जुड़े होते हैं, इससे ये हमारे शरीर के घावों को भरने और त्वचा की समस्याओं के इलाज में काफी मदद करते हैं।

स्किन की केयर में है मददगार
एलोवेरा का सबसे ज्यादा प्रयोग स्किन केयर के लिए किया जाता है, त्वचा को रखता है मॉइश्चराइज। यह त्वचा को बेदाग बनाता है और हाइड्रेट भी रखता है, इससे स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे सनबर्न और मुंहासे के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने में भी लाभदायक
एलोवेरा वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है , खाने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करने से वजन कम होता है। हर दिन एक चम्मच एलोवेरा के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही हो जाता है। एलोवेरा में विटामिन बी की मौजूदगी शरीर में मौजूद फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करती है और यह वजन घटाने में सहायक होती है।

कब्ज की समस्या भी होती है दूर
बताया जाता है कि Body Detoxification के लिए एलोवेरा जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है , इससे लीवर का फंक्‍शन भी ठीक रहता है। इसके अलावा, इसमें लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष है, नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से गंभीर रूप से कब्ज को ठीक करता है।

मुंह के छालों के इलाज में मददगार
एलोवेरा मुंह के छालों के इलाज में काम आता है,इससे न केवल मुंह के छालों के इलाज किया जा सकता है, बल्कि छालों का दर्द भी कम हो जाता है। इसमें एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा, एलोवेरा अमीनो एसिड और बी1, बी2, बी6 और सी विटामिन त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं।

एलोवेरा का जूस मुंह के अंदर छालों में भी मददगार होता है। साथ ही एलोवेरा से बना सकते हैं माउथ वॉश जो प्राकृतिक रूप से जर्म्स का खात्मा कर देता है और यह मसूड़ों में होने वाले दर्द, सूजन और मसूड़ों में खून आने (Pyorrhea) जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है। यह साल 2014 में Ethiopian Journal of Health Science ने एक रिसर्च में बताया गया हैं।

डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा
यह बात हम जानते हैं कि एलोवेरा में एंटी फंगल और मॉश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, इससे आपके सिर का डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा और बालों को नरिशमेंट भी मिलेगा।

हार्ट बर्न से मिलती है निजात
शायद आप जानते हों Gastroesophageal reflux disease एक तरह की समस्या है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालती है। इस वजह से हार्ट बर्न की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। स्टडी में पाया गया है कि लंच या डिनर के समय 1-2 औंस एलोवेरा जेल का सेवन किया जाए, तो आपको हार्ट बर्न की परेशानी नहीं होगी, साथ ही, डाइजेशन से संबंधित कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

DISCLAIMER : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसके लिए TRP NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर