Operation Chakra

नई दिल्ली। सीबीआई की देशभर में बड़ी कार्रवाई सामने आई है। “ऑपरेशन चक्र” के तहत 105 ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। ये छापेमारी साइबर फ्रॉड को लेकर हुई है। बताया गया है कि 87 ठिकानों पर सीबीआई की टीम है, जबकि 18 ठिकानों पर राज्य पुलिस के साथ समन्वय बनाकर रेड की जा रही है। दिल्ली में 5 जगहों पर छापेमारी चल रही है। इसके अलावा अंडमान, पंजाब, चंडीगढ़ राजस्थान में रेड चल रही है।

बताया जा रहा है कि अब तक की छापेमारी में भारी मात्रा में डिजिटल एविडेंस, 1.5 करोड़ रुपये नकद और 1.5 किलो सोना बरामद हुआ है। एफबीआई और इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर सीबीआई ने ये छापेमारी की है। एफबीआई और इंटरपोल के अलावा ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से भी सीबीआई को इनपुट मिला था। जानकारी के मुताबिक, 105 लोकेशन में से कई कॉल सेंटर्स पर भी सीबीआई ने छापेमारी की है।

एफबीआई ने इंटरपोल से शिकायत की थी कि भारत में कुछ कॉल सेंटर अमेरिका में लोगों को उनके पैसे के बारे में फर्जी कॉल करके धोखा दे रहे हैं। इसके बाद कुल 105 लोकेशन में से सीबीआई की टीम 87 जगहों पर जबकि राज्य पुलिस 18 जगहों पर तलाशी ले रही है।

सीबीआई की ये जांच राजस्थान के राजसमंद में एक कॉल सेंटर बस्ट से जुड़ी है। कॉल सेंटर से 1 किलो से अधिक सोना और करोड़ों रुपये कैश बरामद किए गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर