बड़ी खबर : शिंदे-ठाकरे से छिना शिवसेना का साया, ECI ने लिया फैसला, दोनों गुटों की बैठक आज
बड़ी खबर : शिंदे-ठाकरे से छिना शिवसेना का साया, ECI ने लिया फैसला, दोनों गुटों की बैठक आज

नेशनल डेस्क। शनिवार को चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल आयोग ने उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटों को अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से रोक दिया है।

अब सवाल ये है कि शिवसेना किसकी? सवाल पर जारी एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट की जंग थमी नहीं है। चुनाव आयोग के फैसले पर दोनों ही गुट प्रतिक्रियाएं रहे हैं। एक ओर जहां उद्धव समर्थक इसे ‘अन्याय’ बता रहे हैं। वहीं, शिंदे कैंप ने भी आयोग के सामने अपना पक्ष रखने की तैयारी कर ली है। खास बात है कि निर्वाचन आयोग की तरफ से अंतरिम आदेश ऐसे समय पर आया है, जब मुंबई के अंधेरी पूर्व में उपचुनाव होने हैं।

शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी अंतरिम आदेश ने दोनों गुटों से शिवसेना का नाम और चिह्न इस्तेमाल करने का अधिकार छीन लिया है। इसपर पूर्व लोकसभा सांसद और शिवसेना नेता चंद्रकांत खैरे ‘हैरानी’ जाहिर कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने इसके तार राजनीतिक मकसद से जोड़े हैं। पार्टी के लोकसभा सांसद अरविंद सावंत ने भी आरोप लगाए कि उद्धव गुट के जवाब और शिंदे कैंप की याचिका में से किसी पर भी जरूरी विचार नहीं किया गया।

उन्होंने आयोग पर सवाल उठाए और कहा, ‘हमने शनिवार सुबह चुनाव आयोग के सामने हमारा जवाब दाखिल कर दिया था और शाम मे ही नाम और चिह्न को फ्रीज करने का आदेश जारी हो गया। यह बगैर सुनवाई के हुआ है।’

शिंदे कैंप भी सक्रिय

माना जा रहा है कि पार्टी का नाम और चिह्न मिलने की उम्मीद लगाए शिंदे गुट को भी आयोग के फैसले से झटका लगा है। शनिवार को गुट ने कहा कि वे कानूनी सलाह लेंगे। दोनों गुटों ने रविवार को समर्थकों की बैठक बुलाई है। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, ‘हम बालासाहब के असली शिवसेना हैं और हमारा दावा धनुष और बाण चिह्न पर है। हम चुनाव आयोग के सामने अपना पक्ष रखेंगे और भरोसा है कि हमें न्याय मिलेगा।’ उन्होंने दावा किया है कि 70 प्रतिशत से ज्यादा शिवसैनिक शिंदे के साथ हैं।

जानें अब क्या है दोनों गुटों की तैयारी

चुनाव आयोग की तरफ से अंतरिम आदेश जारी होने के बाद अब दोनों गुट शिवसेना का नाम और चिह्न का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि, दोनों समूहों के पास आयोग से नया चिह्न लेने का रास्ता बाकी है। आयोग ने उन्हें चुनाव चिह्न के लिए विकल्प उपलब्ध कराए हैं। खबर है कि गुटों को सोमवार दोपहर एक बजे तक अपनी पसंद के तीन नाम और चिह्न भेजने होंगे।

दोनों गुटों की बैठक आज

खबर है कि रविवार को दोपहर 12 बजे उद्धव के नेतृत्व वाली शिवसेना बैठक करने जा रही है। वहीं, सीएम शिंदे अपने समर्थकों के साथ शाम 7 बजे मंथन करेंगे।

Trusted by https://ethereumcode.net