नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक पर पहुंच गया है। दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत देने के लिए आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने त्योहारों से पहले दिल्लीवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 50 नई सीएनजी बसों को दिल्ली की सड़कों के लिए हरी झंडी दिखाई । इसके अलावा उन्होंने  66 नए वाहन, बस लेन इंफोर्स्मेंट के लिए भी जारी किए। वहीं महिलाओं के लिए पिंक सीट , सीसीटीवी , प्लानिक बटन , जीपीएस , लाइव वीडियो फॉर इमरजेंसी से लैस ये बसें ट्रैफिक और प्रदूषण, दोनों कम करेंगी।


 इसके अलावा इन वाहनों के सड़कों पर उतरने से परिवहन विभाग का प्रवर्तन दस्ता मजबूत होगा। दूसरी ओर क्लस्टर बसों के बेड़े में आज 50 बसें और बढ़ गई हैं। इसके साथ ही दिल्ली सरकार दिवाली तक दिल्ली में 50 और इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने जा रही है। सीएनजी व इलेक्ट्रिक सभी बसें दिव्यांगों के अनुकूल हैं।


वहीं इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि इनोवा संकरी सड़कों में नहीं जा पाती थी, तो मोटरसाइकिल पर भी ट्रांसपोर्ट इंफोर्स्मेंट सवार रहेगी। कुछ सालों में दिल्ली का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम दुनिया में सबसे बेहतर होगा। वहीं सीएम ने बताया कि आज 50 लो फ्लोर सीएनजी बसें शामिल की गई हैं।


 दिल्ली में बसों की संख्या 7320 हो गई हैं जो अब तक का रिकाॅर्ड है। नवंबर, 2023 तक 1500 नई इलेक्ट्रिक बसें और 2025 तक 6380 इलेक्ट्रिक बसें आएंगी। 2025 तक दिल्ली में 10,380 बसें होंगी। जिसमें 80% बसें इलेक्ट्रिक होंगी।