ED IN CG. - हॉटल सयाजी का फोर्थ फ्लोर बना ईडी का ठिकाना
ED IN CG. - हॉटल सयाजी का फोर्थ फ्लोर बना ईडी का ठिकाना

विशेष संवादाता, रायपुर

प्रवर्तन निदेशालय ED के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में फ़िलहाल तीन ठिकाने हैं। मनी लांड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रदेश के छह शहरों में 16 कारोबारियों और अधिकारियों के ठिकाने पर दबिश के बाद बरामद दस्तावेज़, हार्ड डिस्क, फ्लॉपी और सीडी समेत मोबाइल पुजारी पार्क काम्प्लेक्स के ईडी दफ्तर और हॉटल सयाजी के चौथे माले में रखे गए हैं। घेरे में फंसे आईएएस समीर बिश्नोई, लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल को रिमांड में लेकर यहीं पूछताछ भी कर रही है। बताते हैं की हॉटल की चौंथी मंज़िल का पूरा हिस्सा ईडी ने ले रक्खा है। आने वाले सप्ताह भर जांच और इंटरोगेशन भी यहीं से होगा। खासकर आईएएस अधिकारीयों और बड़े कारोबारियों को गिरफ्तार करके फिर रिमांड में भी यही लाया गया है। रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू से भी सयाजी में ही पूछताछ होगी। जानकारी के मुताबिक ईडी के शिकंजे और जांच दायरे में शामिल दोयम दर्ज़े के आरोपियों के लिए CRPF कैम्प और ईडी का रायपुर कार्यालय है।

आने वाले दिनों में राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्य चौरसिया समेत प्रदेश के तीन आइएएस अधिकारी रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू, जयप्रकाश मौर्या से भी सयाजी में ही पूछताछ की जाएगी। सूर्यकांत फ़िलहाल पकड़ से बाहर हैं और उनकी पतासाजी में आज ईडी की एक टीम व्यस्त रही। जबकि आईएएस समीर बिश्नोई और सूर्यकान्त का चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, सुनील अग्रवाल को रिमांड पर यही पूछताछ की जा रही है। खबर है की भिलाई में सौम्य चौरसिया के घर से कथित तौर पर कागज़ात लेकर भागने वाले क्राइम ब्रांच भिलाई के आरक्षक अमित दुबे को भी पूछताछ के लिए यहीं लाया गया था। बाद में देर रात करीब ढाई बजे उसे भी छोड़ दिया गया। इसी तरह आईएएस मौर्या और आईएएस समीर बिश्नोई की पत्नी को भी पूछताछ के बाद रवाना कर दिया गया था। रानू साहू आज रात तक रायपुर आ सकती हैं फिर उनसे भी ईडी पति समेत सवाल जवाब कर सकती हैं।

इनपर और कसेगा ईडी का शिकंजा

रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के सरकारी आवास पर फ़िलहाल सील लगा है, लेकिन उनके रायगढ़ स्थित दफ्तर की तलाशी ली गई है। बताते हैं कि रानू साहू रायगढ़ से रायपुर फिर ईडी से मिलने आ रही हैं। बता दें वर्तमान में खनिज विभाग के संचालक जयप्रकाश मौर्या और खनिज विभाग के पूर्व संचालक समीर बिश्नोई महासमुंद के पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकर, उनके दामाद कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, एलके तिवारी, नवनीत तिवारी, लक्ष्मी तिवारी, रजनी तिवारी, बादल मक्कड़, सन्‍नी लूनिया, अजय नायडू फेहरिस्त में हैं। रायपुर में देवेंद्र नगर में सीए अजय मालू, कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल, शराब कारोबारी प्रिंस भाटिया खनिज विभाग के डिप्टी डायरेक्टर शिव शंकर नाग भी ईडी में नामजद हैं।

इन आरोपों की हो रही जांच

1, मनी लांड्रिंग मांमला

2, खनिज संबंधी मामले

3, खनिज ट्रांसपोर्टिंग प्रकरण

4, अवैध लेव्ही वसूली मामला

5, रियल एस्टेट कारोबार

6, पद का दुरूपयोग, काली कमाई