भोपाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर पांच मादा और तीन नर चीतों को लेकर विमान नामीबिया की राजधानी होसिया से भारत पंहुचा था और  इन चीतों को पीएम मोदी द्वारा मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभ्यारण में छोड़ा गया था। चीतों के बेहतर देखभाल के लिए क्वारंटीन में रखा गया था। राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभ्यारण प्रबंधन द्वारा आज से पर्यटकों की आवाजाही के लिए तीन में से दो गेट खोले जा रहे हैं। पर्यटक आज से विजयपुर इलाके के अगरा और पोहरी की तरफ पीपलबाड़ी के गेट से कूनों के अंदर जा सकेंगे।


फिलहाल टिकटोली का गेट बंद रहेगा। कूनो जाने वाले पर्यटक फिलहाल चीतों को नहीं देख सकेंगे। इसके अलावा पर्यटक कूनो में मौजूद हिरण, सांभर, नीलगाय, बारह सिंगा, भालू, तेंदुआ, हायना, जंगली सूअर सहित अन्य तमाम वन्यजीवों को देख सकेंगे। नामीबिया से लाए गए चीतों का क्वारंटाइन समय भी आज पूरा हो रहा है लेकिन, टास्क फोर्स के अधिकारियों की बैठक नहीं हो पाने की वजह से चीतों को फिलहाल बाड़े में शिफ्ट नहीं किया जाएगा। चीतों के बाड़ों के आस पास पर्यटकों को जाने दिया जाएगा।


चीते पूरी तरह से स्वस्थ
बताया गया है कि, कूनो में घूमने जाने वाले पर्यटक नदी के उस पार तक ही जा सकेंगे। आगे के रास्ते फिलहाल बंद है। चीते पूरी तरह से स्वस्थ हैं और कूनों के वातावरण में खुद को ढाल रहे हैं। उनकी गतिविधियां बता रही हैं कि, उन्हें शिकार करने का भी बेसब्री से इंतजार है लेकिन, टास्क फोर्स के अधिकारी बैठक लेकर तय करेंगे कि, कितने चीतों को बड़े बाडे में शिफ्ट किया जाना है और कितनों को फिल्हाल क्वारंटाइन में ही रखा जाना है। संभावना जताई जा रही है कि, आगामी 17 से 18 अक्टूबर के बीच टास्क फोर्स की बैठक आयोजित होगी।