एक साल के भीतर दुष्कर्म पीड़िता से करनी होगी शादी, इस शर्त के साथ हाईकोर्ट ने आरोपी को दी जमानत

मुंबई। दुष्कर्म पीड़िता से शादी करने की शर्त पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरोपी को जमानत दे दी। हाईकोर्ट ने 26 साल के रेप के आरोपी को जमानत देते हुए स्पष्ट तौर पर कहा कि अगर पीड़िता मिलती है तो एक साल के भीतर उससे शादी करनी होगी।

मिली जानकारी के अनुसार दुष्कर्म के बाद पीडि़ता गर्भवती हो गई और उसने एक बच्चे को भी जन्म दिया मगर तब से पीड़िता गायब है। पुलिस उसे लगातार सर्च कर रही है।

जस्टिस भारती डांगरे के अनुसार पीड़िता आरोपी को 2018 से जानती है। दोनों ही सहमति से रिलेशन में थे। इसके बारे में उनके रिश्ते के बारे में परिवार वाले भी जानते थे और शादी के लिए भी तैयार थे। मगर प्रेग्नेंसी के 6 महीने बाद आरोपी ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया।

महिला ने अपना घर इसलिए छोड़ दिया था, क्योंकि वो अपनी प्रेग्नेंसी को सीक्रेट रखना चाहती थी। उसे इस बात का डर था कि बगैर शादी के प्रेग्नेंट होने से उसके परिवार को बदनामी होगी। बच्चे का जन्म 27 जनवरी 2020 को हुआ था। तीन दिन बाद उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। महिला ने तीन दिन के बच्चे को मुंबई के मरीन लाइन्स पर छोड़ दिया और तब तक वहां रुकी रही जब तक चौकीदार उस बच्चे को उठाकर नहीं ले गया।

बाद में बच्चे को एडॉप्शन के लिए दे दिया गया। साथ ही पुलिस ने महिला के खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल कर दी। जस्टिस डांगरे का मानना है कि इसी वजह से वो भाग रही है। महिला ने अपने खिलाफ केस दर्ज होने के 25 दिन बाद 24 फरवरी 2020 को रेप का केस दर्ज करवाया। शिकायत के आधार पर अगले ही दिन आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि महिला गायब है उसका मोबाइल नंबर भी अस्थायी रूप से सेवा से बाहर है, इसलिए उसे ट्रैक कर पाना भी मुश्किल है।

आरोपी की ओर से पेश हुए वकील सनी वास्कर और शमिश मारवाड़ी ने हाईकोर्ट में एफिडेविट दाखिल किया. इस एफिडेविट में आरोपी ने बताया कि वो पीड़िता से शादी करने को तैयार है और उस बच्चे को भी अपनाने के लिए तैयार है। आरोपी के माता-पिता ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। हालांकि हाईकोर्ट ने ये भी साफ किया कि आरोपी एक साल के बाद पीड़िता से शादी करने के लिए बाध्य नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर