मुंबई। एपल ने भारत में पहला एपल स्टोर लॉन्च कर दिया है । आईफोन बनाने वाली कंपनी के सीईओ टिम कुक ने मुंबई में Apple BKC स्टोर का उद्घाटन किया। एपल  कंपनी भारत में 25 साल पूरे होने का जश्न मना रही है ऐसे में उनका पहला स्टोर ओपन होना प्रशंसकों के लिए गुड न्यूज है। वहीं अब एप्पल का दूसरा स्टोर मुंबई के बाद अब दिल्ली में खुलेगा। बता दें कि दूसरा एपल स्टोर 20 अप्रैल को साकेत में खुलेगा। एपल स्टोर के खुलने से अब कस्टमर्स को सीधे कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का फायदा मिलेगा।

इससे पहले एप्पल ने कहा कि दोनों स्टोर को स्थानीय जरूरतों के हिसाब से तैयार किया गया है। ग्राहकों के लिए खोलने से एक दिन पहले 20,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले मुंबई स्टोर को मीडिया के लिए खोला गया। खबरों के मुताबिक कुक अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। एक बयान के मुताबिक कुक ने कहा, भारत में बेहद सुंदर संस्कृति और एक अविश्वसनीय ऊर्जा है। हम इसके विस्तृत इतिहास, अपने ग्राहकों का समर्थन करने, स्थानीय समुदायों में निवेश करने और मानवता की सेवा करने वाले नवाचारों के साथ बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं। कुक ने सोमवार शाम को स्टोर पर एप्पल के कर्मचारियों के साथ एक फोटो भी ट्वीट की। 

उन्होंने लिखा, हैलो, मुंबई! हम कल नए एप्पल बीकेसी में अपने ग्राहकों का स्वागत करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (खुदरा कारोबार) डिएड्रे ओ’ब्रायन ने संवाददाताओं से कहा कि स्टोर में मौजूद 100 लोगों की मजबूत टीम 18 भारतीय भाषाओं में बात करने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा कि कंपनी देश में 2,500 लोगों को रोजगार देती है और उसने अपने ऐप इकोसिस्टम के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से 10 लाख नौकरियां सृजित करने में मदद की है। उन्होंने कहा कि स्टोर में महिला कर्मचारियों की संख्या करीब आधी है। भारत से वित्त वर्ष 2022-23 में एप्पल का निर्यात पांच अरब अमेरिकी डॉलर को पार करने का अनुमान है। यह आंकड़ा भारत में बने फोन के कुल निर्यात का आधा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर