मेडिकल काउंसिलिंग कमिटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग राउंड के शेड्यूल में बदलाव किया है। एमसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है। नोटिस में मेडिकल कॉलेजों के नाम, उनका आईडी, उनके राज्य का नाम और एड की गईं एमबीबीएस की नई सीटों की संख्या बताई गई है।

जानकारी के अनुसार एमसीसी ने मेडिकल में 200 सीटों को शामिल किया है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और बिहार के मेडिकल कॉलेजों में सीटों को बढ़ाया गया है। MCC की तरफ से इस संबंध में नोटिस भी जारी कर दिया गया है। नोटिस में बताया गया है कि किन मेडिकल कॉलेजों में सीटों को बढ़ाया गया है।

एमसीसी नोटिस के मुताबिक मेडिकल काउंसलिंग कमेटी को नई सीटों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। इन सीटों को यूजी काउंसलिंग 2022 के राउंड -1 के शुरू होने से पहले कॉलेजों द्वारा शामिल नहीं किया गया था। वहीं, एनएमसी से एलओपी 17.10.2022 को मिला था। इसमें आगे कहा गया ऐसे में संबंधित अधिकारियों ने फैसला किया है कि उम्मीदवारों के हित को ध्यान में रखते हुए यूजी काउंसलिंग के राउंड-1 में MBBS सीट्स को शामिल किया जाए।

एमसीसी के नोटिस में आगे कहा गया लिस्ट के तहत सीट मैट्रिक्स में नई सीटों को जोड़ दिया गया है। साथ ही अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एनआरआई कोटे की सीटें योग्य उम्मीदवार को दिखाई नहीं दे रही थीं। अब इसे सुधार दिया गया है। एलिजिबल उम्मीदवार अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एनआरआई कोटा सीटों पर च्वाइस फिलिंग का इस्तेमाल कर सकेंगे।