कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर 101-150 के बैंड में एनआईआरएफ रैंकिंग के साथ नैक से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और यह वास्तव में मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है।
कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान पर केंद्रित है। कलिंगा विश्वविद्यालय ज्ञान सृजन के लिए शिक्षण, नवाचार अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है और छात्रों को उन्नत और एकीकृत प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

अपने छात्रों के पेशेवर ज्ञान को बढ़ाने के लिए और विशेष रूप से स्टॉक एक्सचेंज के संबंध में वित्त के क्षेत्र में संसर्ग प्रदान करने के लिए वाणिज्य और प्रबंधन कलिंगा विश्वविद्यालय के संकाय ने ‘‘म्यूचुअल फंड और धन सृजन विषय” पर एक वेबिनार आयोजित किया। वेबिनार 14 अक्टूबर 2022 को प्रोफिशिएंट माइंड्स के सहयोग से आयोजित किया गया था।


सत्र विश्व निवेशक सप्ताह के अवसर पर आयोजित किया गया था। मुख्य वक्था श्री श्वेतव त्रिपाठी थे जो स्टॉक एक्सचेंज, म्यूचुअल फंड और सेबी के नियमों और विनियमों के एक प्रशिक्षक और विशेषज्ञ थे।
सत्र अत्यधिक संवादात्मक था और छात्रों की बौधिक ज्ञान के लिए लाभदायक था। वक्ता ने शुरू से ही दोतरफा संचार माध्यम रखा और पूरे सत्र में छात्रों को प्रोत्साहित और आमंत्रित किया। अपने भाषण के दौरान श्री श्वेतव ने विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड, सेबी कैसे संचालित होता है और इसके द्वारा लागू विनियमन के नियमों के बारे में विस्तार से बात की।

उन्होंने यह भी बताया कि आईपीओ कैसे लॉन्च किया जाता है, भारतीय प्रतिभूति बाजार की संरचना और पूंजी के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया । जारी करने का सत्र डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, डीन-कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, कलिंगा यूनिवर्सिटी, रायपुर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। सत्र का संचालन कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के डॉ परितोष दुबे ने किया।


इस सत्र में विषय से संबंधित प्रश्नों का निष्पक्ष उत्तर दिया गया।
कलिंगा विश्वविद्यालय के डॉ परितोष दुबे ने इस तरह के ज्ञान आधारित सत्र के लिए श्री श्वेतव त्रिपाठी और प्रोफिशिएंट माइंड्स की टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस प्रकार के सत्र छात्र के समग्र विकास की सुविधा प्रदान करते हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net