BHUPESH BITE

रायपुर। आदिवासी आरक्षण को लेकर प्रदेश की राजनीति गरम होती जा रही है। सोमवार को कैबिनेट में इस पर अनौपचारिक चर्चा हुई थी, और आज न्यू सर्किट हाऊस में सरकार के आदिवासी मंत्री-विधायकों की बैठक हुई। इसमें महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और अमरजीत भगत भी शामिल थे। दूसरी तरफ, सीएम ने मीडिया से चर्चा में कहा कि भाजपा आरक्षण को ही खत्म करना चाहती है।

न्यू सर्किट हाऊस में हुई बैठक में हाईकोर्ट के 50 फीसदी से अधिक आरक्षण को असंवैधानिक करार देने के आदेश पर चर्चा हुई। सरकार तो हाईकोर्ट के फैसले को सुपीम कोर्ट में चुनौती दे रही है, लेकिन सरकार के मंत्री, और विधायकों ने सामाजिक स्तर पर इसे बैठकों में उठाने का फैसला किया है।

उधर सीएम भूपेश बघेल ने मीडिया से चर्चा में कहा कि भारतीय जनता पार्टी तो आरक्षण को ही खत्म कर रही है। भाजपा ने 2005 से 2018 तक कुछ नहीं किया। दूसरी बात आरक्षण देना मत पड़े इसके लिए भाजपा जितने भी सार्वजनिक उपक्रम हैं, उन सभी को बेच रही है। बालको बिक गया, भिलाई स्टील प्लांट बिकने वाला है, नगरनार बिकने वाला है, रेलवे स्टेशन बिकने वाला है। उसमें भर्ती बंद कर दिए गए हैं, एयर इंडिया बेच दिया गया है, एयरपोर्ट्स को बेच दिया गया है, तो अब आरक्षण का लाभ कहां से मिलेगा?

सीएम बघेल ने कहा कि आरक्षण का लाभ न मिले इसलिए सभी PSU को बेच रही है भाजपा। सेंट्रल गवर्नमेंट ने भर्तियां भी बंद कर दिया हैं। सार्वजनिक उपक्रम में जहां नौकरियां मिलती थीं वह भी बंद कर दिया गया है। आरक्षण का लाभ अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग महिलाओं को ना मिले इसके लिए वह इन सब को खत्म कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर