Congress President Voting - इसलिए अयोग्य हो गए खड़गे-थरूर के 416 वोट
Congress President Voting - इसलिए अयोग्य हो गए खड़गे-थरूर के 416 वोट

टीआरपी डेस्क

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव का परिणाम भी आ गया और अब खड़गे अध्यक्ष चुनाव लंबे अंतराल से जीत भी गए हैं। इस रोचक मुकाबले में कई रोचक बयान और शिकवा-शिकायतें भी हुईं। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के मतदान के बाद भी दिलचस्प बातें खुलकर सामने आ रही हैं। वैसे तो मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव में शशि थरूर को 6825 वोट से हराया है। शशि थरूर ने भी चुनाव को पूरी शिद्दत से लड़ा है और 24 साल पहले के प्रत्याशी से रिकार्ड मत 1072 वोट हासिल किया है।

खड़गे को भी चुनाव में 7897 वोट मिले हैं। बता दें कि 416 वोट जो अयोग्य घोषित किए गए हैं, उसमें ऐसे भी वोट थे जिनमें राहुल गांधी लिख दिया गया था। चुनावी प्रक्रिया का संचालन कर रहे मधुसूदन मिस्री का कहना है कि ज्यादातर पार्टी मतदाता राहुल गांधी पर आस्था जताते हुए भौक हो उन्हें वोट दिया। इसी ताः पार्टी डेलीगेट्स ने मतदान में कई तरह की गलतियां की हैं इस वजह से 416 वोट अयोग्य घोषित किये गए हैं।

जानकारी के मुताबिक आखिरी बार साल 1998 में पार्टी अध्यक्ष पद के लिएवोटिंग हुई थी। तब सोनिया गांधी के सामने जितेंद्र प्रसाद थे। सोनिया गांधी को करीब 7,448 वोट मिले, जबकि जितेंद्र प्रसाद 94 वोटों पर ही सिमट कर रह गए गए थे। सोनिया गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद से गांधी परिवार को कभी कोई चुनौती नहीं मिली।

इस बार राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से इनकार करने के बाद पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने का फैसला लिया गया था।उन्होंने अपने समर्थक, और सभी वरिष्ठ पार्टी नेताओं की बात मानने से इंकार कर दिया था। फिर भी उन्हें वोट करने वालों ने अपनी भावनाएं तो जताई पर वो सब अयोग्य करार दी गई हैं। अब राहुल गांधी का कहना है उनकी पार्टी में क्या होगी भूमिका यह अब कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ही तय करेंगे।