रायपुर। CG Weather Updates: छत्‍तीसगढ़ के रायपुर और लगे हुए दुर्ग संभाग से इस साल का मानसून 107 दिन बरसने के बाद विदा हो गया। बिलासपुर संभाग से मानसून 5 दिन पहले ही विदा हो गया था, लेकिन खाड़ी से नमी आने के कारण अटका हुआ था।

CG Weather Updates: रायपुर जिले में अब तक 960 मिमी बारिश हुई है। यहां औसत 1050 मिमी है, यानी औसत से करीब 9 प्रतिशत कम वर्षा हुई। लेकिन दुर्ग जिले में 1042 मिमी बारिश हो गई, जो औसत से ज्यादा है। दोनों संभागों के महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी और बालोद आदि में औसत से ज्यादा बारिश हुई है।

अधिकांश बांधों 90 से 100 प्रतिशत तक भराव

CG Weather Updates: मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि रायपुर और दुर्ग संभाग के सभी जिलों को मिलाया जाए तो औसत से करीब 5 प्रतिशत अधिक वर्षा हो गई। कृषि और मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रायपुर और दुर्ग संभाग के अधिकांश बांध इस बारिश से 90 से 100 प्रतिशत तक भरे हुए हैं।

CG Weather Updates: इस वजह से इस साल दोनों ही संभागों में गर्मी में पीने या सिंचाई के लिए पानी का संकट नहीं होगा। छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई की रफ्तार ने गुरुवार को फिर जोर पकड़ा है। अगले 48 घंटे के भीतर यह बस्तर से भी विदा हो जाएगा।

औसत बारिश

प्रदेशभर में औसत बारिश 1142 मिमी, इस बार 1274 मिमी वर्षा
रायपुर-दुर्ग संभाग का औसत 1050 मिमी, इस बार 5% ज्यादा