शवयात्रा

रायगढ़। शहर के माल धक्का रोड पर बुधवार शाम को बालाजी डोर फर्म के संचालक के बेटे मयंक मित्तल ने गोदाम में फांसी लगाकर जान दे दी। इस मामले में क्रिकेट सट्टा को आत्महत्या की वजह बताया जा रहा था। इस घटना को लेकर उद्वेलित लोग पुलिस पर सट्टे के कारोबारियों को शह देने का आरोप लगा रहे हैं।

भारत-पाक मैच पर लगाया था सट्टा..?

मयंक मित्तल की आत्महत्या के संबंध में परिजनों और शुभचिंतकों का कहना है कि वह क्रिकेट सट्टे में पैसा लगाया करता था। इस वजह से वह पहले से ही कर्ज में डूबा हुआ था। पिछले दिनों भारत-पाक के बीच हुए फाइनल मुकाबले में उसने काफी रकम लगा दी और हार गया। बताया जा रहा है कि मयंक के ऊपर 50 से 60 लाख रूपये का कर्जा चढ़ गया, जिसके चलते वह काफी परेशान था। इस बीच उसे कर्ज देने वालों ने रूपये लौटाने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। इसी तनाव में आकर मयंक द्वारा आत्महत्या करने की बात कही जा रही है।

अंतिम यात्रा में उमड़ पड़ा पूरा शहर

क्रिकेट सट्टे के कारण फांसी लगाकर जान देने वाले युवा व्यवसायी की अंतिम यात्रा में शहर के लोग उमड़ पड़े। इस दौरान शवयात्रा में शामिल लोगों ने सट्टे के कारोबार और पुलिस के खिलाफ नारे लिखी हुई तख्तियां पकड़ रखी थी और नारेबाजी कर रहे थे। पहली बार ऐसा देखने को मिला “जब राम नाम सत्य है” के साथ लोग सट्टे के विरुद्ध कारवाई के लिए नारा लगा रहे थे। 

शुरुआती जांच में यह निकल कर सामने आ रहा है कि मृतक को सट्टे में लगे पैसों की वसूली के लिए प्रताड़ित किया जा रहा था। इसके बाद अग्रवाल समाज के प्रमुखों ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आपस में चर्चा की। इसके बाद मृतक की अंतिम यात्रा में लोग सट्टे पर कार्रवाई करने के लिए तख्ती लेकर मुक्तिधाम तक गए। यहां बीजेपी के नेताओं ने खुलकर पुलिस पर निशाना साधा और जल्द कार्रवाई की मांग की। दूसरी ओर परिवार भी जल्द कारवाई नहीं होने पर उग्र आंदोलन करने की बात कह रहा है। 

मासूम बच्ची ने पिता को दी मुखाग्नि 

मृतक मयंक मित्तल की शवयात्रा श्मशान घाट पहुंची, जहां उसकी 2 साल की मासूम बेटी ने शव को मुखाग्नि दी। ये नजारा देख वहां मौजूद लोगों की आंखें भर आईं।

मोबाइल में छुपे हैं सारे राज

मृतक के चचेरे भाई दीपेश अग्रवाल ने बताया कि मयंक को भिड़पारा निवासी किसी सट्टा खाईवाल का लगातार फोन आ रहा था। पुलिस ने मोबाइल भी जब्त कर लिया है। उसका कहना है कि मोबाइल में सारे रिकॉर्डिंग मौजूद है।

प्रदर्शन के बाद पुलिस हरकत में आई

रायगढ़ शहर में युवा व्यवसायी की आत्महत्या और उसकी शवयात्रा में हाथों में लोगों द्वारा सट्टे और पुलिस के खिलाफ तख्तियां लेकर प्रदर्शन के बाद जिले की पुलिस हरकत में आ गई है। अंतिम संस्कार के बाद कोतवाली थाना प्रभारी शनिप रात्रे की अगुवाई में एक पुलिस टीम मृतक मयंक मित्तल के माल धक्का स्थित निवास पर पहुंच गई और परिजनों का बयान लिया।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने मीडिया को बताया कि साइबर टीम द्वारा संबंधित होटल परिसर में लगे CCTV फुटेज के लिए DVR को जब्त कर साइबर सेल के सुपुर्द कर दिया गया है, जहां CSP अभिनव उपाध्याय की मॉनिटरिंग में साइबर सेल प्रभारी कमल पटेल की टीम सूक्ष्मता से जांच में लगी हुई है।

राजनैतिक दलों ने जताया विरोध

इस घटना को लेकर प्रमुख राजनैतिक दलों ने आक्रोश जताते हुए सट्टे का कारोबार चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भाजयुमो नेता प्रवीण द्विवेदी ने तो सट्टे के कारोबार में थानेदार की संलिप्तता की ओर इशारा किया है। उन्होंने मृतक मयंक के मामले में थानेदार पर जुआ एवं सट्टे को संरक्षण देने का आरोप लगाया।

उधर युवा कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष आशीष जायसवाल के नेतृत्व में प्रदेश महासचिव राकेश पांडे और अन्य युवा नेताओं ने शहर के युवा व्यवसायी मयंक मित्तल की आत्महत्या की निष्पक्ष जांच किए जाने के संबंध में पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर अभिषेक मीणा को ज्ञापन सौंपा। युवा नेताओं ने पुलिस अधीक्षक से मामले की उच्चस्तरीय जांच करते हुए आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की मांग की है। साथ ही सट्टेबाजों एवं जुआरियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किए जाने का निवेदन भी युवा कांग्रेसियों ने किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर