Gujarat Bridge Collapse

अहमदाबाद। गुजरात के मोरबी में एक सस्पेंशन ब्रिज के गिरने से मरने वालों की संख्या सोमवार सुबह तक बढ़कर 141 हो गई है। बता दें कि मोरबी जिले में रविवार शाम करीब 6.30 बजे मच्छू नदी पर बना केबल पुल टूट गया था। हादसे के समय पुल पर 300 से अधिक लोग मौजूद थे। यह पुल 233 मीटर लंबा और करीब सौ साल पुराना था।

NDRF के DIG मोहसिन शाहिदी के अनुसार 132 शवों को रिकवर किया गया है। 2 लोगों के लापता होने की सूचना है। NDRF की 5 टीमों को तैनात किया गया है। 2 लापता लोगों के मिल जाने के बाद संभवतः सर्च आपरेशन बंद किया जाएगा। सेना, प्रशासन और आस-पास के लोगों की मदद से 170 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है।

एक साथ एक समय में ब्रिज पर उपस्थिति का कारण क्या था

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोरबी में हुए पुल हादसे को लेकर कहा, हम कांग्रेस पार्टी और अपनी ओर से मृतक के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। साथ ही जो भी लोग इस ब्रिज को बनाने में शामिल थे इसकी जांच की जानी चाहिए। इस ब्रिज को ठीक करने के बाद इसका उद्घाटन हुआ और मरम्मत के बाद ही ब्रिज गिर गया इसके पीछे क्या कारण है? इसकी जांच हो। साथ ही इतने लोगों के एक साथ एक समय में ब्रिज पर उपस्थिति का कारण क्या था, इसका भी पता लगाया जाए।

पुल के रखरखाव और एजेंसियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

मोरबी बी डिवीजन के पुलिस निरीक्षक प्रकाशभाई देकावड़िया द्वारा पुल के रखरखाव और एमजीएमटी एजेंसियों के खिलाफ धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 308 (गैर इरादतन हत्या करने का प्रयास) और 114 (अपराध होने पर उपस्थित होने वाले) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।

एक तरफ दर्द से भरा दिल है तो दूसरी तरफ कर्तव्य

पीएम ने कहा, हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। दुख की इस घड़ी में सरकार हर तरह से शोक संतप्त परिवारों के साथ है। गुजरात सरकार कल से राहत और बचाव कार्य कर रही है। केंद्र भी राज्य सरकार को हर संभव मदद दे रहा है। गुजरात के केवड़िया में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं एकता नगर में हूं लेकिन मेरा मन मोरबी के पीड़ितों के साथ है। मैंने अपने जीवन में शायद ही कभी इस तरह के दर्द का अनुभव किया होगा। एक तरफ दर्द से भरा दिल है तो दूसरी तरफ है कर्तव्य का रास्ता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर