High Profile Colony Unsafe - रहेजा, स्वर्णभूमि के बाद रोमनस्क्यू विला में चोरों का खौफ
High Profile Colony Unsafe - रहेजा, स्वर्णभूमि के बाद रोमनस्क्यू विला में चोरों का खौफ

विशेष संवादाता, रायपुर

राजधानी के आउटर में बनीं महंगी, सर्वसुविधायुक्त और पूरी तरह सिक्योर्ड कॉलोनी कैंपस भी चोरों की घुसपैठ रोकने में नाकाम हो रही हैं। ऐसी ही एक सोसायटी है रोमनस्क्यू विला जहां पिछले हफ्ते एक बुज़ुर्ग दंपत्ति का आलीशान विला का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने विदेशी मुद्रा में हाथ साफ कर दिया। चोरी के वक्त घर में रहने वाले बुजुर्ग पुणे गए हुए थे। बताते हैं कि उनके बच्चे विदेश में रहते हैं और सोसायटी में ही थोड़ी दूर पर इनका भतीजा रजनीश पाटनी जो पेशे से कारोबारी है वह रहता है। चोरी की शिकायत भी रजनीश ने तेलीबांधा थाना में 23 अक्टूबर को दर्ज करवाया है।

romanesque villas

सोसायटी के ही लोगों का कहना है कि इस घटना के आस पास ही एक कोयला कारोबारी के मैनेजर श्री तापड़िया के घर का भी ताला चोरों ने तोडा है। एक ही कॉलोनी में अज्ञात चोरों ने जिस तरह वारदात को अंजाम दिया है वह खौफनाक है। क्योंकि पूरी कॉलोनी और सोसायटी करीब 48 CCTV कैमरे से लैस हैं और शिफ्ट के मुताबिक सुरक्षा दिवार से गिरे रोमनस्क्यू विला में दो दर्जन के करीब सुरक्षा गार्ड भी तैनात रहते हैं। चोरों का CCTV फुटेज में हरकत भी कैद हो गई है।

पुलिस के मुताबिक यहां रहने वाले कोयला कारोबारी के मैनेजर तापड़िया के निवास से कुछ चोरी नहीं हुई और न ही FIR दर्ज की गई है। लेकिन बुजुर्ग पत्नी दंपत्ति के यहां से कार्बन 1200 डॉलर नकदी राशि पार कर दी गई है। कॉलोनी वालों का कहना है कि शुक्र है बुजुर्ग घर पर नहीं थे। क्योंकि चोर जिस तरह बेख़ौफ़ होकर आये थे उससे लगता है कि उनकी मौजूदगी होती तो गंभीर वारदात से इंकार नहीं किया जा सकता था। पूर्व में रहेजा ग्रींस विधानसभा और स्वर्णभूमि में भी चोरों का खौफ है। प्राइवेट कॉलोनी होने की वजह से पुलिस भी सुरक्षा को लेकर उदासीन है और बिल्डर्स, सोसायटी वाले भी छुटपुट चोरी की सुचना को नज़र अंदाज़ करके एक तरह से चोरों का मनोबल बढ़ा रहे हैं।

file photo raheja greens

केस- वन

विधानसभा इलाके के रहेजा ग्रींस कालोनी में ठेकेदार रामलखन शर्मा के घर चोरी की वारदात हुई। तीन दिन पहले वे परिवार सहित शादी की रस्मों में शामिल होने ग्वालियर गए हुए थे। रविवार को सुबह पड़ोसियों की सूचना पर रामलाखन को चोरी की जानकारी हुई। मुख्य गेट से लेकर अंदर कमरों और अलमारियों के ताले टूटे पड़े थे। चोर अलमारी में रखे नकदी और सोने-चांदी जेवर समेत कुल 5 लाख का सामान चुरा ले गए। cctv में दो चोर साफ नज़र आ रहे हैं।

केस – टू

तक़रीबन 4 महीने पहले स्वर्णभूमि जैसी महफूज़ रिहायशी कॉलोनी में एक चेन स्नेचिंग जैसी वारदात ने सभी को चौंका दिया था। जानकारी के मुताबिक शाम को टहलने निकलीं एक महिला को बाइक सवारों ने सोसायटी कैंपस के अंदर ही अपना शिकार बनाया था। युवकों ने महिला के गले से चेन छीनकर बड़े ही फरार हो गए थे।

romanesque villas

कैमरा और गार्ड की सुरक्षा बेमानी हुई

एक दो नहीं बल्कि चार चोरों ने मकान में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। जिस कालोनी में चोरी हुई वहां सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षागार्ड जैसे तमाम इंतजाम थे, मगर चोरी करने और बड़े आराम से फरार होने में शातिर कामयाब रहे। एक फुटेज सामने आया है जिसमें चार चोर मकान में घुसते और निकलते दिख रहे हैं। इसी के आधार पर पुलिस अब इनकी तलाश कर रही है। इसमें कुछ के हाथों में लाेहे का राड भी है। रोमनस्क्यू विला में जिस दिन वारदात हुई बताते है कि ज्यादातर कैमरे बाईट दिन बारिश-बिजली की वजह से ख़राब थे।

सीधी बात, प्रभारी तेलीबांधा थाना

प्र.. रोमनस्क्यू विला में चोरी जांच कहां तक पहुंची ?

उ. जांच चल रही है, सदिग्ध युवकोण की फुटेज मिली है।

प्र. एक ही दिन सोसायटी में क्या दो वारदातें हुई थीं ?

उ. एक बुजुर्ग दंपत्ति और मैनेजर तापड़िया के घरों का ताला टुटा है।

प्र. कितने की चोरी की शिकायत दर्ज हुई, कितनी FIR हुई हैं ?

उ. बुजुर्ग दंपत्ति के यहां से कुछ डॉलर की चोरी हुई है। मैनेजर ने FIR नहीं करवाया है।

प्र. संदिग्धों के CCTV फुटेज से संख्या, क्या वो स्थानीय हैं ?

उ. लोकल हैं की बाहरी यह पड़ताल चल रही है, संख्या बताना मुमकिन नहीं।

सुलगते सवाल

  1. क्या इतना बड़ा रिस्क उठाकर सिर्फ चंद डॉलर्स चुराने आए युवक थे ?
  2. पुलिस मैनेजर तापड़िया की पुख्ता जानकारी, नाम पहचान क्यों छुपा रही ?
  3. किस कोयला कारोबारी का मैनेजर है यह भी तेलीबांधा पुलिस को नहीं मालूम ?
  4. अगर घर में बुजुर्ग दंपत्ति मौजूद होते तो क्या वारदात गंभीर रूप ले लेता ?
  5. जिला पुलिस महंगी सोसायटी में गार्ड और CCTV कैमरों की पड़ताल क्यों नहीं करती ?