नए IT मंत्री की चेतावनी के 3 दिन बाद ट्विटर ने माना कानून, भारत में रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर किया अपॉइंट

Twitter banned Indian Accounts: माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को एलन मस्क ने खरीद लिया है। मस्क के आते ही ट्विटर ने 54 हजार से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है। दरअसल ट्विटर ने 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से नग्नता और आतंकवाद का सपोर्ट करने के आरोप में भारत में 52,141 खातों को बैन कर दिया गया है।

ट्विटर ने अपने मासिक अनुपालन रिपोर्ट (Monthly Compliance Report) में बताया कि प्लेटफॉर्म पर भारतीय यूजर्स से 157 शिकायतें मिली थी। ग्रीवांस मैकेनिज्म के तहत मिली इन शिकायतों से करीब 129 URL पर कार्रवाई की गई है। ट्विटर ने बताया कि उन्हें 43 ग्रीवांस प्रोसेस करने के लिए मिले, जो ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन की मांग कर रहे हैं। कंपनी ने बताया कि इन सभी शिकायतों को सुरक्षा लिया गया है और इसका जरूरी रिस्पांस यूजर्स को भेज दिया गया है।

हर महीने बंद होते हैं लाखों अकाउंट
नए आईटी नियम 2021 के तहत भारत में प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाखों फेक और इसी तरह के अकाउंट को बंद किया जाता है। हाल ही में व्हाट्सएप पर भी करीब 26.85 लाख से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगाई गई है। बता दें कि कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अकाउंट पर प्रतिबंध तभी लगाता है जब यूजर नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है। इसमें स्पैम और बॉट अकाउंट भी शामिल हैं।